Wednesday, August 17, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

“6 उड़ानों के जरिए अब तक 1400 भारतीय यूक्रेन से निकाले गए “,भारतीय विदेश मंत्रालय, जानिए किन 4 मंत्रियों को भारतीयों को लाने के लिए कहाँ भेजा जा रहा

by MotherlandPost Desk
0 comment

यूक्रेन पर रूस का हमला जारी है और वहां फंसे भारतीयों को निकालने में भारत सरकार अपनी जिम्मेदारी पूरी तरह से निभा रहा है। भारत के विदेश मंत्रालय ने बताया यूक्रेन से अब तक 6 उड़ानों के जरिए 1400 भारतीय नागरिकों को निकाला जा चुका है।

मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोमवार की शाम को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि चार उड़ाने बुखारेस्ट, रोमानिया और दो उड़ाने बुडापेस्ट, हंगरी से भारत आई है। इस दौरान उन्होंने बताया कि लोगों को निकालने की कोशिश के दौरान जमीन पर परिस्थितियां बेहद जटिल और चिंताजनक है, लेकिन इस प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है जबकि दिशा निर्देश जारी किए गए थे तब 8000 भारतीय नागरिक यूक्रेन में थे।

चार मंत्रियों की लगेगी विदेशों में ड्यूटी 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि यूक्रेन के 4 पड़ोसी देशों में विशेष दूध तैनात करने का फैसला लिया गया है। बागची ने बताया कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानया, किरण रिजिजू स्लोवाक रिपब्लिक, हरदीप पुरी हंगरी और वीके सिंह पोलैंड जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह दूध समन्वय स्थापित करते हुए लोगों को बाहर निकालने की प्रक्रिया को देखेंगे।

उन्होंने बताया कि भारतीयों को पश्चिम यूक्रेन में जाने के लिए कहा गया है लेकिन वे खुद सीधा वहां पर ना पहुंचे क्योंकि इसमें समय लगेगा।

बागची ने बताया कि लोगों को करीबी शहरों में जाकर आश्रय लेने को कहा गया है और वहां पर भारतीय सरकार की टीम व्यवस्था कर रही है। घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि पर्याप्त उड़ाने मौजूद है।

About Post Author