September 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

दक्षिण अफ्रीका: पूर्व राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा को लेकर पुलिस अधिकारी पहुँचे अस्पताल, कुछ ही दिनों में है कोर्ट में पेशी

दक्षिण अफ्रीका के जेल में बंद पूर्व राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा को शुक्रवार को मेडिकल ऑब्जरवेशन के लिए अस्पताल ले जाया गया। बात दें कि यह तब हुआ है जब कुछ दिनों बाद ही उन्हें भ्रष्टाचार के मुकदमे के लिए अदालत में पेश होने वाले थे।

 

जैकब ज़ुमा/Reuters

 

क्वाज़ुलु-नताल प्रांत की एस्टकोर्ट जेल में अदालत की अवमानना ​​के लिए 15 महीने की सज़ा काट रहे 79 वर्षीय व्यक्ति की स्थिति के बारे में अधिकारियों ने जानकारी नहीं दी। ज़ूमा के फाउंडेशन ने कहा कि वह नियमित वार्षिक जांच के लिए अस्पताल ले जाए गए हैं।

शुक्रवार की सुबह एक ट्वीट में फाउंडेशन ने कहा, “घबराने की ज़रूरत नहीं है।” जैकब ज़ुमा फाउंडेशन के प्रवक्ता मज़्वानेले मन्नी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि दोपहर में अभी डॉक्टर पूर्व राष्ट्रपति को देख रहे थे और उन्हें सलाह देंगे कि क्या वह मंगलवार को अदालत में उपस्थित होने के लिए फ़िट हैं।

सुधार सेवा विभाग ने कहा कि जेल में नियमित निगरानी ने अधिकारियों को आगे की जांच के लिए ज़ुमा को बाहरी अस्पताल में ले जाने के लिए प्रेरित किया। हालांकि अबतक अस्पताल का नाम साफ़ नहीं किया गया है। विभाग के बयान में कहा गया है, “हर सज़ा पाए कैदी सहित हिरासत में लिए गए सभी लोगों को हिरासत की शर्तों का अधिकार है जो मानवीय गरिमा के अनुरूप हैं, जिसमें चिकित्सा उपचार भी शामिल है।”

ग़ौरतलब है कि ज़ुमा को 2018 तक के अपने नौ साल के कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार की जांच में सबूत देने के संवैधानिक न्यायालय के आदेश की अवहेलना करने के लिए जेल भेजा गया था।

जब ज़ूमा ने 7 जुलाई को खुद को सौंप दिया, तो उनके समर्थकों द्वारा विरोध प्रदर्शन लूट और आगजनी जैसे गंभीर हालात पैदा कर दिए थे, जिसे राष्ट्रपति सिरिल रामफ़ोसा ने “विद्रोह” कहा।

ज़ुमा, जिन्हें 22 जुलाई को अपने छोटे भाई के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जेल से छोड़ने की अनुमति दी गई थी, एक हथियार सौदे के भ्रष्टाचार के मुकदमे के लिए मंगलवार को फिर से सार्वजनिक रूप से अदालत में पेश होने वाले हैं।

इस मामले में उनपर 1990 के दशक से 2 बिलियन डॉलर के हथियारों के सौदे में रिश्वत लेने का आरोप है। उन्होंने मई में भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग सहित आरोपों में निर्दोष होने की बात भी कही थी। ज़ुमा ने कहा है कि वह राजनीति से प्रेरित डायन-हंट का शिकार है। हालाँकि इन सबसे परे उनपर चल रहे आपराधिक मुकदमे को दक्षिण अफ्रीका के बड़े-बड़े रेताओं को भी सज़ा देने के सामर्थ्य के रूप में देखा जा रहा है।

Translate »