September 28, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

शारदा विश्वविद्यालय की फाउंडर शारदा देवी की दूसरी पुण्यतिथि पर लड़कियों के लिए खास ऐलान, छात्रों को एडमिशन में मिलेगी 50 प्रतिशत छूट

उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति-3 का आगाज हो चुका है। इसी के चलते ग्रेटर नोएडा में स्थित शारदा विश्वविद्यालय ने बड़ा फैसला लिया है।

शारदा विश्वविद्यालय में यूपी सरकार की मिशन शक्ति की योजना पूरे साल चलाने का फैसला लिया गया है। इसके तहत न केवल अपने संस्थान बल्कि अन्य जगहों पर महिलाओं को अधिकारों और सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा।

शारदा विश्वविद्यालय की फाउंडर शारदा देवी गुप्ता की दूसरी पुण्यतिथि के मौके पर यूनिवर्सिटी के चांसलर पीके गुप्ता ने बताया कि, इस संस्थान की नींव ही महिलाओं के स्वावलंबी बनने की सोच के आधार पर रखी गई। मेरी मां अक्सर कहा करती थी कि समाज तभी तरक्की करेगा जब आधी आबादी के पास पूरा अधिकार होगा। इसी सोच को साकार करते हुए हमने अपने यहां नियुक्तियों से लेकर बच्चों के एडमिशन तक में गर्ल्स को प्राथमिकता दी है।

उन्होंने बताया कि, यूपी सरकार ने मिशन शक्ति के तहत तीसरा चरण शुरू किया है। इसको देखते हुए हम लोगों ने भी छात्राओं के दाखिले की फीस में 50 प्रतिशत तक छूट देने की व्यवस्था की है। पिछले साल 157 गर्ल्स को कुल फीस में 50 प्रतिशत की छात्रवृत्ति दी गई। आर्थिक रूप से कमजोर बेटियों को पढाकर हम पूरे जेनरेशन को शिक्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके अलावा गांवों और कस्बों में जाकर हमारे लॉ कॉलेज के बच्चे उन्हें जागरूक कर पढाई की महत्ता के साथ ही उनके अधिकारों से रूबरू करा रहे हैं।

पीके गुप्ता ने बताया कि, हम लोगों से फैसला लिया है कि इस वर्ष एनसीसी, एनएसएस और एक्टिविटी के जरिए छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाएंगे। ताकि उन्हें भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे। इसके अलावा अस्पताल से लेकर विवि तक में बेहतरीन काम करने वाले कर्मचारियों को नारी शक्ति के सम्मान से नवाजा जाएगा।

इस मौके पर प्रो. चांसलर वाईके गुप्ता ने बताया कि, ग्रेटर नोएडा के सेक्टरों के अलावा दूर दराज के गांवों में जाकर हमारे डॉक्टर्स महिला मरीजों का मुफत चेकअप करेंगे। आर्थिक रूप से कमजोर बुजुर्गों के अलावा महिलाओं को रियायती दर पर उपचार उपलब्ध कराएंगे। इसके साथ ही गर्भवतियों की देखभाल करने के लिए गायनी की एक्सपर्ट टीम को मैदान में उतारा जाएगा। शारदा विवि के वाइस चांसलर प्रो सिबाराम खारा ने बताया कि हमारा संसथान न केवल शिक्षा प्रदान कर रहा है बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में अपनी उपयोगिता साबति कर रहा है।

Translate »