September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

तालिबान ने पाकिस्तान को बताया अपना ‘दूसरा घर’, भारत-पाक संबंधों पर भी दिया बयान

बुधवार को तालिबान के प्रवक्ता जबीबुल्लाह मुजाहिद ने ‘पाकिस्तान को तालिबान का दूसरा घर’ बताया। पाकिस्तानी न्यूज़ वेबसाइट एआरवाई न्यूज़ टीवी के मुताबिक़, मुजाहिद ने कहा है कि पाकिस्तान उनका दूसरा घर है और अपने घर के ख़िलाफ़ कुछ नहीं होने देंगे।

 

इस विशेष इंटरव्यू में मुजाहिद ने अफ़ग़ानिस्तान में चरमपंथी, भारत प्रशासित कश्मीर, संगठनों की उपस्थिति और इस्लामिक स्टेट से लेकर भारत-पाक संबंधों पर बयान दिए हैं।

मुजाहिद ने अफ़ग़ानिस्तान में इस्लामिक स्टेट और तहरीक-ए-तालिबान (पाकिस्तान) मामले पर कहा, “हम अपनी ज़मीन किसी के ख़िलाफ़ इस्तेमाल नहीं होने देंगे।”“…इस संबंध में हमारी नीति स्पष्ट है। दाएश (ISIS) की अफ़ग़ानिस्तान में कोई मौजूदगी नहीं है।”

बता दें कि इसके पहले भी तालिबान कई बार ये कह चुका है कि वो अपनी ज़मीन पर चरमपंथियों को सक्रिय नहीं होने देगा। उसके इस दावे के बरअक्स चीन समेत दुनियाँ के कई देश इस बार तो शक़ की नज़र से देखते हैं।इसके अलावा मुजाहिद ने भारत-पाक संबंधों में लंबे समय से जारी विवाद पर कहा कि दोनों देशों को एक साथ बैठकर इस समस्या को हल करना चाहिए।

मुजाहिद बोले, “पाकिस्तान और भारत को बैठकर अपने पुराने सभी मामलों को हल कर लेना चाहिए। क्योंकि दोनों देश एक दूसरे के पड़ोसी हैं और दोनों के हित एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।”

मुजाहिद ने भारत प्रशासित कश्मीर के मुद्दे पर कहा कि “विवादित इलाके” को लेकर भारत सरकार को सकारात्मक रुख रखने की ज़रूरत है।

मुजाहिद ने भविष्य में भारत के साथ संबंधों पर कहा कि “तालिबान चाहता है कि भारत सरकार अफ़ग़ानिस्तान के लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए अपनी नीति बनाए।”

Translate »