September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

कंधार समेत 12 प्रान्तों पर तालिबान का कब्जा, भारतीय नागरिकों को अलर्ट जारी

न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (AP) के मुताबिक तालिबान अब तक 34 में से 12 प्रांतों पर कब्ज़ा कर चुका है। वहीं तालिबान ने अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर भी कब्जा कर लिया है।

Credit AP

गुरुवार को तालिबान ने दावा किया कि उसने कंधार पर गुरुवार देर रात कब्जा किया। तालिबान ने एक वीडियो भी रिलीज किया है, जिसमें कंधार के शहीद चौक पर पहुंचने का दावा किया गया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तालिबान अब तक कंधार, हेरात, गजनी, कुंदुज, तकहर, बदख्शन, समनगन, निमरुज, फराह, जब्जजान, बगलान और सर-ए-पुल प्रांतों पर कब्जा कर चुका है। बता दें बड़े शहरों में अब बस मजार-ए-शरीफ और काबुल ही तालिबान के कब्जे से बाहर हैं।

सरकार ने भारतीय नागरिकों को किया अलर्ट जारी

भारत ने अफगानिस्तान में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा को लेकर गुरुवार को एक बार फिर से एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कहा गया है कि उड़ानें बंद होने से पहले भारतीय लोगों लौटने के तुरंत इंतजाम किया जाए। वहीं, भारतीय कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को वापस भेज दें। साथ ही कहा है कि कवरेज के लिए आए भारतीय पत्रकार भी सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम कर लें। बता दें इससे पहले भारतीय दूतावास ने 29 जून, 24 जुलाई और 10 अगस्त को भी एडवाइजरी जारी की थी।

तीन इंजीनियर को किया गया एयरलिफ्ट

काबुल में स्थित भारतीय दूतावास ने गुरुवार को बताया कि तालिबान के कब्जे वाले इलाके से तीन भारतीय इंजीनियर्स को एयरलिफ्ट किया गया है। भारत ने कहा है कि अफगानिस्तान में शांति चाहते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि काबुल में भारतीय दूतावास बंद नहीं किया जाएगा। साथ ही कहा कि हालात पर बारीकी से नजर रखी जा रही है।

अमेरिका ने दी पाकिस्तान को चेतावनी

तालिबान का अफगानिस्तान पर कब्जे को लेकर अमेरिका ने पाकिस्तान को चेताया है कि वह अफगान सीमा पर तालिबान के खिलाफ कार्रवाई करे। साथ ही अपने इलाके मेंतालिबान को पनाह न लेने दे। इस पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अमेरिका, अफगानिस्तान के खिलाफ लड़ाई में हमें सिर्फ इस्तेमाल करना चाहता है।

You may have missed

Translate »