September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान क़ब्ज़े का दिखने लगा असर, भारत के साथ सीमापार व्यापार किया गया बंद

तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़ा करने के बाद से ही भारत से उसके संबंधों पर क़यास लगाए जा रहे थे। विशेषज्ञों का मानना है कि पाकिस्तान की ओर तालिबान के झुकाव के कारण भारत से उसके रिश्ते बिगड़ सकते हैं और ऐसा ही होता नज़र भी आ रहा है।

 

Reuters

 

भारत ने कहा है कि तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान के साथ उसके सीमापार व्यापार को बंद कर दिया गया है। आम तौर पर दोनों देशों के बीच पाकिस्तान के रास्ते से मालवाहक गाड़ियां गुज़रती रहती हैं।

फ़ेडेरेशन ऑफ़ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइज़ेशन (FIEO) ने बताया कि गाड़ियों की आवाजाही रोक दी जिससे लाखों डॉलर का आयात और निर्यात रुक गया है।

बता दें कि भारत का व्यापार में अफ़ग़ानिस्तान बड़ा सहयोगी है। अफ़ग़ानिस्तान में डैम, स्कूल और सड़कों के विकास के लिए भारत ने लाखों डॉलर का निवेश किया है।

FIEO के महानिदेशक डॉक्टर अजय सहाय ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा है, “अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति पर हम लगातार नज़र बनाए हुए हैं। वहां से आयात किया जाने वाला सामान पाकिस्तान के रास्ते हो कर भारत आता है। फ़िलहाल तालिबान से पाकिस्तान की तरफ़ जाने वाले सभी मालवाहक गाड़ियों को रोक दिया है. कहा जाए तो एक तरह से आयात पूरी तरह ठप पड़ गया है।”

इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में अफ़ग़ानिस्तान के ड्राई फ्रूट्स के आयातकों में भारत भी एक है। अफ़ग़ानिस्तान से ड्राई फ़्रूट आयात करने के मामले में अमेरिका, जर्मनी और हॉन्ग कॉन्ग के बाद भारत चौथे नंबर पर है। यह रिपोर्ट बताती है कि भारत बड़ी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स आयात करता है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक़ बादाम, किशमिश, पिस्ता, अंजीर निर्यात के मामले में भारत अफ़ग़ानिस्तान का सबसे बड़ा ख़रीदार है।

You may have missed

Translate »