Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

रूस-यूक्रेन संकट पर अफ़ग़ानिस्तान की तालिबानी अपील

by Disha
0 comment

रूस-यूक्रेन के बीच संघर्ष की मौजूदा स्थिति पर तालिबान सरकार की प्रतिक्रिया सामने आई है. तालिबान सरकार में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहर बाल्खी ने ट्वीट के माध्यम से अफ़ग़ानिस्तान का पक्ष रखा है. सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसर तालिबान ने दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की है.

 

Reuters

 

सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार अफगानिस्तान ने कहा हम यूक्रेन की स्थिति पर नज़र बनाए रखे हुए हैं. हमें आम नागरिकों के जान जानें की चिन्ता है.

अफगानिस्तान आगे दोनों देशों से अपील करते हुए कहता है कि दोनों पक्षों को ऐसे कदमों से बचना चाहिए जो हिंसा को बढ़ावा देते हों. आगे अपील में अफगानिस्तान निष्पक्ष विदेश नीति का हवाला देते हुए दोनों देशों से शांतिपूर्वक माध्यमों से बैठकर मसले को हल करने की अपील करता है. इसके अलावा अफगानिस्तान में पदस्थ तालिबान सरकार ने यूक्रेन में रह रहे अफगान नागरिकों और प्रवासियों नागरिकों की चिंता जताते हुए सभी पक्षों से उनके जीवन की रक्षा की अपील की है.

 

क्या है यूक्रेन की मौजूदा स्थिति?

रूस के पिछले ही दिन यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई की घोषणा के बाद अलग-अलग जगहों से हिंसक घटनाओं की खबरें आ रही हैं. स्थिति यहां तक पहुंच गई है कि रूसी थल सेना भी राजधानी कीव की तरफ़ बढ़ रही है और अलग-अलग हमलों में तकरीबन 137 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है. रूसी सेना के राजधानी कीव की तरफ बढ़ने पर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलांस्की का वीडियो संदेश भी आया है जिसमें वे कहते नज़र आ रहे हैं कि रूस, यूक्रेन को राजनीतिक रूप से अपदस्थ करना चाहता है. इसके अलावा उन्होंने अपने और अपने परिजनों की जान के खतरे की आशंका जाहिर की है.

लेखक: गौरव मिश्र

About Post Author