April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

ग्रेटर नोएडा (वेस्ट): नेफोवा ने पुलिस कमिश्नर से मुलाकात कर बिल्डरों के अत्याचार से मुक्ति दिलाने का आग्रह किया

आज टीम नेफोवा ने गौतमबुद्ध नगर कमिश्नर श्री अलोक सिंह जी से मुलाकात कर निवासियों पर आये दिन होने वाले बिल्डरों के अत्याचार को उनके संज्ञान में लाया। नेफोवा ने कमिश्नर साहब से बिल्डरों के खिलाफ शिकायत पर पुलिस विभाग के तरफ से वांछित सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया।

नेफोवा अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर के अधिकांश सोसाइटी के निवासी बिल्डर से त्रस्त हैं। पूरे क्षेत्र में बिल्डरों की मनमानी चल रही। बिल्डरों ने घर खरीदारों और निवासियों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ा। बिल्डर पूरे पैसे लेने के बावजूद घर नहीं देता है, घर दे दिया तो जिन सुविधाओं का देने का वादा किया था वो सुविधाएँ नहीं होती। निवासियों और घर खरीदारों को नोटिस भेजना और दूसरे राज्यों में कोर्ट केस करना जैसे हथकंडे अपनाकर बिल्डर हमेशा परेशान करता रहता है।

अभिषेक कुमार ने आगे बताया कि कई सोसाइटियों में बिल्डरों ने घर का कब्ज़ा दे दिया है परन्तु उनके यहाँ अग्निशमन यंत्र नहीं चलते। कई ऐसे भी बिल्डर हैं जिन्होंने अग्निशमन के सम्पूर्ण यंत्र लगाए बिना और अग्निशमन विभाग से NOC लिए बगैर घर खरीदारों को कब्ज़ा दे दिया है। ऐसे में किसी भी आगजनी की घटना में निवासियों की जान हमेशा ही जोखिम में है।

पुलिस कमिश्नर श्री अलोक सिंह जी से निवेदन किया गया है कि बिल्डर के खिलाफ किसी भी चौकी या कोतवाली में प्राप्त शिकायत को गंभीरता से लिया जाए और उचित जाँच कर शिकायत को निस्तारित किया जाए। इसके साथ सभी सोसाइटियों का अग्निशमन विभाग द्वारा सोसाइटी निवासियों की उपस्थिति में अग्निशमन यंत्रों की सघन जाँच की जाए। जाँच उपरांत कमियाँ पाए जाने पर सम्बंधित बिल्डर/डेवलपर पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित कराया जाए।

अभिषेक कुमार ने बताया कि आज की बैठक में नेफोवा टीम के संग ग्रेनो वेस्ट के सोसाइटियाँ – विक्ट्री वन सेंट्रल, श्री राधा स्काई गार्डन और पंचशील ग्रीन्स-2 के निवासी भी अपने अपने सोसाइटी में बिल्डर के अत्याचार के बारे में कमिश्नर साहब को बताया। बैठक काफी सार्थक रही। सभी शिकायतों और मुद्दों को कमिश्नर साहब ने ध्यान से सुना और हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। उन्होंने यह भी बताया कि सभी सोसाइटियों में अग्निशमन विभाग के तरफ से फायर सिस्टम की होने वाले जाँच में अनिवार्य रूप से सोसाइटी निवासियों को भी रखा जाएगा। अग्निशमन यंत्रो के जाँच के दौरान अग्निशमन विभाग और सोसाइटी निवासियों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए जल्दी ही विभाग के तरफ से लिस्ट जारी की जाएगी।

Translate »