Saturday, July 2, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

भारत ने बैंडमिंटन में लहराया तिरंगा, इंडोनेशिया को 3-0 से हराया, पीएम मोदी ने दी बधाई

by Priya Pandey
0 comment

भारतीय बैडमिंटन टीम ने रविवार को इतिहास रच दिया और थामस कप के फाइनल मुकाबले में 14 बार की चैंपियन टीम इंडोनेशिया को 3-0 से हरा दिया। भारत ने इस टीम को हराते हुए इतिहास रच दिया और पहली बार थामस कप का खिताब अपने नाम किया।

भारत की तरफ से लक्ष्य सेन ने इंडोनेशिया के एंथनी गिनटिंग को  21-8 17-21 16-21 से हराकर टीम को 1-0 की अहम बढ़त दिलाई। इसके बाद डबल्स में भारत की सात्विक और चिराग की जोड़ी ने धमाकेदार खेल दिखाते हुए 18-21, 23-21, 21-19 से जीत हासिल कर टीम को 2-0 की बढ़त दिलाई। फिर तीसरे मैच में के श्रीकांत ने जोनाथन को सीधे गेम में 21-15, 23-21 से हराकर टीम को 3-0 की बढ़त दिलाते हुए ऐतिहासिक जीत दिला दी।

किदांबी ने तीसरा मैच जीत, खिताब पक्का किया

तीसरा मैच सिंगल्स में खेला गया था। इसमें किदांबी श्रीकांत और जोनातन क्रिस्टी आमने-सामने थे। मैच में शुरुआत से ही किदांबी ने अपना दबदबा बनाए रखा और क्रिस्टी को किसी भी तरह से मैच में मौका नहीं दिया। किंदाबी ने सीधे सेटों में क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से शिकस्त दी। किदांबी की इस जीत ने टीम इंडिया को फाइनल में 3-0 से विजयी बनाया।

सात्विक-चिराग की जोड़ी ने दूसरा मैच जीता

दूसरा मैच डबल्स में खेला गया, जिसमें भारतीय जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का सामना केविन संजाया और मोहम्मद अहसान की जोड़ी से हुआ। मैच काफी रोमांचक रहा. इसमें पहला सेट इंडोनेशियन जोड़ी ने 21-18 से जीता। जबकि दूसरे सेट में भारतीय जोड़ी ने बाजी पलट दी और 23-21 से सेट जीतकर मैच बराबर किया। इसके बाद तीसरा सेट भी भारतीय जोड़ी ने 21-19 के अंतर से जीत लिया। इसी जीत से भारत ने मैच में 2-0 की बढ़त बनाई।

पहला मैच: लक्ष्य ने एंथोनी को हराया

पहला मैच लक्ष्य सेन ने एंथोनी सिनिसुका के खिलाफ खेला, जो काफी रोमांचक रहा। पहला सेट एंथोनी ने 21-8 से अपने नाम किया, तो दूसरा सेट 21-17 से जीतकर लक्ष्य ने मैच बराबर कर दिया। तीसरे सेट 21-16 से जीतकर लक्ष्य ने मैच अपने नाम कर लिया।

इंडोनेशिया का इस टूर्नामेंट में रिकॉर्ड शानदार रहा है और वह मौजूदा टूर्नामेंट में फाइनल से पहले तक अजेय रही थी। जबकि भारतीय टीम को एकमात्र शिकस्त ग्रुप-स्टेज में चीनी ताइपे के खिलाफ मिली थी। पर अब फाइनल में भारत ने इंडोनेशिया को करारी शिकस्त दी।

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत द्वारा थामस कप जीतने के बाद बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट किया, ‘भारतीय बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास! भारत के थॉमस कप जीतने से पूरा देश उत्साहित है! हमारी कुशल टीम को बधाई और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। यह जीत कई आगामी खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी।’