December 2, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

आज है महामुकाबला, क्या भारत अपना रिकॉर्ड कायम रख सकेगा ?

बात जब भारत पाकिस्तान की होती है तो सुनने वालों के कान और आँख दोनों ही चौकन्ना हो जाते हैं और जब बात भारत-पाकिस्तान के मैच के हो तो यह काफी रोमांचक देखने को मिलता है।

स्टेडियम दर्शकों से खचाखच रहता है और दूसरी ओर जो दर्शक स्टेडियम के बाहर रहते हैं वह अपने टीवी और मोबाइल से इसका लुफ्त उठाते हैं। यही मौका एक बार फिर दर्शकों के सामने आ चुका है। आज 24 अक्टूबर 2021 को दुबई में हो रहे,T20 वर्ल्ड कप में आज भारत-पाकिस्तान के इस क्रिकेट की मैदानी जंग में एक बार फिर से रोमांचक मुकाबला होने जा रहा है यह मैच भारत के समय अनुसार शाम के 7 बजे से प्रारंभ होगा।

क्या है  भारत-पाकिस्तान के T20 मुकाबले का  इतिहास ?

भारत-पाकिस्तान के T20 का पहला मैच डरबन में 14 सितंबर 2007 के विश्व कप में देखा गया था। जहां दोनों ही टीमें 20 ओवर में 141 रन बराबर बनाई थी और यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा था 141 रन भारत ने 9 विकेट खोकर बनाए थे तो वही 141 रन पाकिस्तान ने महज 7 विकेट खोकर ही बना लिए थे। लेकिन इसके बाद मैच का फैसला बॉल आउट में निकला था, जिसमें भारत ने बाजी मारते हुए जीत हासिल की थी।
इसके बाद दूसरा मैच इसी विश्वकप में 24 सितंबर को जोहांसबर्ग में देखने को मिला था जिसमें धोनी के बेहतरीन कप्तानी पारी के बीच गौतम गंभीर नाबाद 75 और रोहित शर्मा नाबाद 30 रनों की मदद से भारत ने 5 विकेट खोकर 20 ओवर में 157 रन बनाए थे और पाकिस्तान अपने 10 विकेट खोकर 19.3 ओवर में 152 रन ही बना पाई थी। इस मैच में भारत की शानदार जीत रही।

इसके बाद यह दोनों ही टीमें एक बार फिर से 2012 में श्रीलंका में टी-20 विश्व कप में आमने-सामने देखने को मिली। 30 सितंबर 2012 को कोलंबो में खेला गया यह महामुकाबला भारत के नाम रहा। जिसमें पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए 128 रनों पर ही ढेर हो चुकी थी। उस वक्त भारतीय गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी ने अकेले 3 विकेट लिए थे और बात अगर बल्लेबाजी की करें तो विराट कोहली बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 70 रनों के साथ 17 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया था। जिसमें भारत ने 2 विकेट खोए थे और यह भी भारत की एक शानदार जीत थी।


फिर ठीक 2 साल बाद 2014 में ढाका में भारत पाकिस्तान का यह T20 मैच का मुकाबला एक बार फिर देखा गया। जिसमें एक बार फिर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 7 विकेट के नुकसान पर 130 रन ही बना पाई। जिसमें उनके एक भी बल्लेबाजों ने अर्धशतक भी नहीं बनाया। जबकि भारत ने 18.3 ओवर में 3 विकेट खोकर ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। जिसमें विराट कोहली नाबाद 36 और सुरेश रैना नाबाद 35 रनों पर टिके रहे और एक बार फिर भारत में अपनी शानदार जीत से खुद को साबित किया।


2016 में भारत में T20 वर्ल्ड कप में एक बार फिर भारत-पाकिस्तान का महा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में देखने को मिला। तमाम राजनीतिक उठापटक के बीच बीसीसीआई इस मैच को कराने में सफल रही। जिसमें पाकिस्तान ने एक बार से पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और हमेशा की तरह एक बार फिर हार का सामना किया ईडन गार्डन में हो रहे इस शानदार मैच में पाकिस्तान ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 118 रन ही बना पाई और जब शुरुआत भारतीय बल्लेबाजी पारी की हुई तो एक बार फिर विराट कोहली का बल्ला मैदान के चारों ओर घूमता हुआ दिखा और विराट कोहली अर्धशतकीय पारी खेलते हुए नाबाद 55 रन पर टिके रहे और भारत में 15.5 ओवर में लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत को शानदार जीत दिलाने वाले विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया और जैसा कि भारत हर बार जीती है इस मैच में भी शानदार जीत के साथ भारत का झंडा ऊंचा किया।


अब देखने वाली बात यह होती है कि आज 24 सितंबर 2021 का यह भारत और पाकिस्तान का महा मुकाबला कितना रोमांचित होता है। इस महामुकाबले में कौन सी टीम बाजी मारती है चूंकि भारत एक भी मैच नहीं हारा है जिस कारण भारत का हौसला बुलंद है।वही पस्त पाकिस्तान के पास एक मौका है जीतने का और अपने आप को टी-20 विश्वकप में साबित करने का।

Translate »