November 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

आज बाल दिवस के मौके पर नेफोवा ने झुग्गियों में रहने वाली बच्चियों व उनकी माताओं के बीच सैनिटरी पैड व मास्क बांटे

आज बाल दिवस के मौके पर नेफोवा ने झुग्गियों में रहने वाली बच्चियों व उनकी माताओं के बीच सैनिटरी पैड व मास्क बांटे, साथ ही उन्हें स्वास्थ्य व स्वच्छता को लेकर जागरूक किया।

दरअसल,आज नेफोवा की महिला टीम ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट में इकोविलेज वन के समीप एटीएस के बिल्डिंग के पीछे स्थित झुग्गियों में कैम्प लगाकर बच्चियों व उनकी माताओं के बीच सैनिटरी पैड व मास्क का वितरण करने तथा स्वास्थ्य व स्वच्छता को लेकर उन्हें जागरूक करने का कार्य किया। ऐसा कर उन महिलाओं को कई तरह की बीमारियों से मुक्त करने का छोटा सा प्रयास किया गया, जो पैसे व जागरूकता के अभाव में माहवारी के दौरान सैनिटरी पैड का उपयोग नही कर पाती हैं। हमारे आसपास के क्षेत्रों में रहने वाली घरेलू सहायिकाएं, निर्माण कार्य करने वाली मजदूर, ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाएं जानकारी के अभाव में स्वच्छता को लेकर सजग नही होती, नतीजन वे कई तरह की संक्रामक बीमारियों का शिकार होती रहती है। आज नेफोवा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उन महिलाओं तथा बच्चियों को स्वास्थ्य तथा स्वच्छता संबंधी कई अहम जानकारी देने की कोशिश की गई। छोटे बच्चों के बीच बिस्कुट के पैकेट बांटे गए।

नेफोवा अध्यक्ष अभिषेक कुमार भी मौजूद रहे

इस मौके पर नेफोवा के अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने कहा कि स्वस्थ बच्चियां व स्वस्थ महिला स्वस्थ समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाती हैं। इसलिए ये बेहद जरूरी है, समाज के हर तबके में लड़कियां व महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें और नेफोवा की महिला टीम इसके लिए पूरा प्रयास कर रही है।

नेफोवा की महासचिव श्वेता भारती ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट की विभिन्न सोसाइटी से महिलायें स्वेच्छा से सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करा रही हैं। महिलाओं में इस नेक कार्य को लेकर काफी उत्साह है। एक या दो महीने के अंतराल फिर से ऐसे कैम्प लगाए जाएंगे। साथ ही ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बस्तियों व ग्रामीण इलाकों के आसपास सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन की व्यवस्था के लिए भी प्रशासन से मांग की जाएगी।

आज के कार्यक्रम को सफल बनाने में इकोविलेज वन से रंजना भारद्वाज, प्रतीक्षा, सिम्मी व कविता, समृद्धि ग्रैंड से शिप्रा गुप्ता व पायल,  चेरी कॉउंटी से शालिनी अग्रवाल व सपना भसीन, इकोविलेज टू से विनीता सिंह, ज्योति जायसवाल, मेहरूनिशा, फरहा व मैत्रेयी, गौर सिटी टू से भावना गौर व बरनाली, SKA ग्रीन आर्क से रोनिता, इन सभी का विशेष योगदान रहा। वही कैम्प लगाने के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा गया।

Translate »