Tuesday, August 9, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

Tokyo Olympic 2020 : 49 साल बाद भारतीय हॉकी टीम सेमीफाइनल में, ब्रिटेन को 3-1 से हराया

by Sachin Singh Rathore
0 comment

भारत की पुरुष हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अब सेमीफाइनल भारत का मुकाबला बेल्जियम से होगा।

भारत की टीम 1972 के बाद पहली बार ओलंपिक का सेमीफाइनल खेलेगी। भारत 49 साल के बाद ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल हो गई है। भारतीय टीम ने 1980 के मॉस्को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था लेकिन उस दौरान भारत छह टीमों के पूल में दूसरे स्थान पर रहकर फाइनल का टिकट हासिल किया था।

भारत ने बनाया ब्रिटेन पर दबाव

भारत की शुरूआत बेहतरीन रही और पहले क्वार्टर के 7वें मिनट में दिलप्रीत सिंह ने गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। भारत को दूसरे क्वार्टर में भी ब्रिटेन पर दबदबा कायम रहा 16वें मिनट में गोल कर 2-0 की बढ़त बना ली। भारत के लिए दूसरा गोल गुरजेंट सिंह ने किया। पहले और दूसरे क्वार्टर में भारत ब्रिटेन पर पूरी तरह हावी रही।

तीसरे क्वार्टर में ब्रिटेन की वापसी

ब्रिटेन ने तीसरा क्वार्टर के शुरुआत में ही गोल दाग दिया। ब्रिटेन ने 45वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के जरिए गोल किया। सैमुअल इयान ने ये गोल किया। बता दें इससे पहले ग्रेट ब्रिटेन को 44वें मिनट में भी पेनल्टी कॉर्नर मिला था लेकिन भारतीय डिफेंस ने गोल नहीं होने दिया और सुरेंदर कुमार ने शानदार बचाव किया।

बिना कप्तान खेली खेली भारतीय टीम

चौथे क्वार्टर के आखिरी बचे 6 मिनट पहले भारत के कप्तान मनप्रीत सिंह को येलो कार्ड दिखाया गया है और उन्हें वह 5 मिनट तक बाहर बैठना पड़ा। बिना कप्तान के टीम इंडिया 10 खिलाड़ियों के साथ खेली और 57वें मिनट में हार्दिक सिंह ने शानदार गोल कर भारत को 3-1 की बढ़त दिलाई।

About Post Author