November 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

तुर्की रक्षा मंत्रालय ने कही इदलिब क्षेत्र में शांति की बात, बताया अर्दोआन और पुतिन की मुलाक़ात का परिणाम

तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने शनिवार को कहा कि पिछले महीने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप अर्दोगन की बैठक के बाद सीरिया के इदलिब डी-एस्केलेशन ज़ोन में स्थिति स्थिर हो गई है।

 

Richep Tayyip Erdogan and Vladimir Putin/Reuters

 

बता दें कि दोनों नेताओं ने सितंबर के अंत में रूसी रिसॉर्ट शहर सोची में मुलाक़ात की थी। वार्ता में अंतरिक्ष सहित कई क्षेत्रों में सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया, साथ ही क्षेत्रीय मुद्दों, जैसे कि संघर्षग्रस्त सीरिया की स्थिति पर भी चर्चा की गई।

तुर्की रक्षा मंत्रालय ने मुताबिक़ अकार ने कहा, “समय-समय पर, कुछ उल्लंघन होते हैं [इदलिब में]। सामान्य तौर पर, किए गए उपायों के ढांचे में, संघर्ष विराम और स्थिरता बनी रहती है। सोची में पुतिन के साथ हमारे राष्ट्रपति की बैठक के बाद स्थिति शांत हो गई है।”

ग़ौरतलब है कि दमिश्क के नियंत्रण से बाहर इदलिब एकमात्र सीरियाई क्षेत्र है। तुर्की ने क्षेत्र में कुर्द इकाइयों का मुक़ाबला करने और कुछ आतंकवादी समूहों का समर्थन करने के लिए इस क्षेत्र में अपनी सेना तैनात की है। दमिश्क इदलिब में तुर्की की सैन्य उपस्थिति को अपनी संप्रभुता का उल्लंघन मानता है।

Translate »