UGC-NET की परीक्षा रद्द, CBI को सौंपी जांच; अब फिर से होगा एग्‍जाम

by Priya Pandey
0 comment

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद कर दी है। भारत सरकार ने यह निर्णय परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता और शुचिता के उच्चतम स्तर को बनाए रखने के लिए लिया है। एक दिन पहले ही दो पालि‍यों में परीक्षा आयोजित हुई थी।अब एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी। साथ ही मामले की गहन जांच के लिए मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने का फैसला लिया गया है। गृह मंत्रालय के अधीन भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र से मिले इनपुट से पता चला है कि परीक्षा में गड़बड़ी हुई है। वहीं, पेपर लीक होने की संभावना भी जताई गई है।

बता दें कि NEET की तरह ही UGC-NET की परीक्षा भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ही आयोजित करवाती है। NTA ने 18 जून 2024 को देश के विभिन्‍न शहरों में UGC-NET की परीक्षा आयोजित की थी। यह परीक्षा दो पालियों में करवाई गई थी। हालांकि, परीक्षा संपन्‍न होने के साथ ही इसमें गड़बड़ी और धांधली के आरोप लगने लगे थे। NEET को लेकर हुए विवाद से सीख लेते हुए सरकार ने तत्‍काल इसे रद्द करने का फैसला ले लिया। साथ ही मामले की जांच CBI को सौंप दी गई।

केंद सरकार ने UGC-NET की परीक्षा दोबारा और नए सिरे से कराने की बात कही है। शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी।

About Post Author