Friday, August 5, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

क्रैश हुआ यूक्रेन का मिलिट्री प्लेन, कुल 14 लोग थे सवार

by Priya Pandey
0 comment

रूस और यू्क्रेन के बीच पिछले काफी महीनों से बना हुआ तनाव का माहौल युद्ध में तब्दील हो गया है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। अभी जानकारी मिली है कि यूक्रेन का सैन्य लड़ाकू विमान जिसमें 14 लो सवार थे, कीव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अभी हालांकि ये जानकारी नहीं मिल पाई है कि इस हवाई दुर्घटना में कितने लोगों की जान गई।

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार के दिन राजधानी कीव में यूक्रेन का सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे का कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। विमान में कुल 14 लोग सवार थे। उधर, रिपोर्ट में यह भी दावा है कि रूसी सैनिकों ने एक यूक्रेनी सैन्य विमान को क्रैश किया, इस घटना में पांच लोग मारे गए हैं। यूक्रेनी पुलिस और राज्य आपातकालीन सेवा ने इस घटना की पुष्टि की है।

रूसी सैनिकों के यूक्रेन पर हमले ने पूरी दुनिया का ध्यान खींच दिया। हालांकि अमेरिका काफी दिनों से ये दावा कर रहा था कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला बोल सकता है। इसे लेकर यूक्रेन भी पिछले दिनों से तैयारी कर रहा था। कुछ रोज पहले यूक्रेन की संसद ने नागरिकों को आत्मरक्षा के लिए हथियार रखने का कानून पारित किया था। गुरुवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने दोहराया कि जो भी नागरिक देश की रक्षा के लिए आगे आना चाहता है तो उसे हमारी सरकार हथियार उपलब्ध कराएगी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति दफ्तर से जानकारी सामने आई है कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग में यूक्रेन के अलावा रूस को भी काफी नुकसान हुआ है। बयान आया कि हमने 50 रूसी सैनिकों को मार गिराया और उनके 6 विमानों को नष्ट किया। इसके अलावा यूक्रेन के 40 जवान मारे गए जबकि 10 निर्दोष नागरिकों की भी मौत हुई है। वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि आज तड़के हुए हमले में रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के नागरिक और सैन्य ठिकानों पर 30 से ज्यादा हवाई हमले किए हैं। जिसमें यूक्रेन को काफी नुकसान जरूर हुआ है लेकिन हम हार नहीं मानेंगे। सरेंडर नहीं करेंगे।

About Post Author