September 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

भारत की अध्यक्षता में कल होगी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक, अफ़ग़ानिस्तान के मौजूदा हालातों पर होगी चर्चा

हिंसा और राजनीतिक अस्थिरता से घिरे अफ़ग़ानिस्तान के रोज़ ब रोज़ बिगड़ते हालातों पर शुक्रवार को भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक होगी।

 

 

बता दें कि बीते दिन अफ़ग़ानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ़ अतमार ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से सिफ़ारिश की थी कि वे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एक आपातकालीन सत्र बुलाएं और उसमें अफ़ग़ानिस्तान के मौजूदा हालातों पर चर्चा की जाए, जिसके बाद आज विदेश मंत्री ने यह फ़ैसला लिया है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर कहा, “भारतीय अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद UNSC की बैठक शुक्रवार, 6 अगस्त को होगी, जिसमें अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति पर चर्चा और निरीक्षण किया जाएगा।”

 

 

यही नहीं अफ़ग़ानिस्तान के विदेश मंत्री अतमार ने यह भी कहा है कि तालिबान की हिंसा और अत्याचारों के कारण अफ़ग़ानिस्तान में जो त्रासदी हो रही है उसे रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एक बड़ी भूमिका अदा करनी चाहिए।

ग़ौरतलब है कि राष्ट्रपति जो बाइडन के नेतृत्व में अमेरिकी सेना के अफ़ग़ानिस्तान छोड़ने के बाद से ही तालिबान और अफ़ग़ानी सरकार के बीच संघर्ष तेज़ होता जा रहा है। अब तक तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान के लगभर 90 फ़ीसद सीमाओं पर क़ब्ज़ा कर लिया है और अब शहरों की ओर बढ़ रहे हैं।

Translate »