September 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

योरोपीय संघ ने खारिज की तालिबान की नई सरकार!

बुधवार को यूरोपीय संघ ने अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान की अस्थायी सरकार पर अस्वीकृति व्यक्त की। यह तब हुआ है जब इस्लामी उग्रवादी समूह तालिबान ने नई सरकार के लिए कई नेताओं के नाम दिए हैं। यूरोपीय संघ का कहना था कि वे तालिबानी सरकार को इसलिए खारिज क्या है क्योंकि उन्होंने महिलाओं और अन्य धार्मिक समूहों सरकार में शामिल करने का वादा पूरा नहीं किया।

 

Reuters

 

यूरोपीय संघ की विदेश नीति सेवा के प्रवक्ता पीटर स्टैनो ने कहा, “यह अफ़ग़ानिस्तान की समृद्ध जातीय और धार्मिक विविधता के संदर्भ में समावेशी और प्रतिनिधि गठन जैसा नहीं दिखता है, जिसे हम देखने की उम्मीद कर रहे थे और जिसका तालिबान पिछले हफ़्तों में वादा कर रहे थे।”

उन्होंने एक बयान में कहा, “बातचीत के परिणामस्वरूप भविष्य की संयोजित सरकार की संरचना में समावेशिता और प्रतिनिधित्व की उम्मीद है।”

यूरोपीय संघ के एक वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी ने तालिबान की अनंतिम सरकार के बारे में भी चेतावनी व्यक्त की, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के तहत लोग शामिल हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा वांछित हैं, यहां तक ​​​​कि ब्लॉक आतंकवादियों के लिए खुलापन दिखाने की कोशिश करता है।

यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष मारोस सेफ़कोविक ने कहा, “यूरोपीय संघ मानवीय सहायता की पेशकश जारी रखने के लिए तैयार है।” हालांकि, लंबी अवधि के दाता धन तालिबान पर बुनियादी स्वतंत्रता को बनाए रखने पर निर्भर था।

यूरोपीय संघ के आयुक्तों की एक बैठक के बाद उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हम बहुत सावधानी से देख रहे हैं कि नई सरकार कैसे व्यवहार कर रही है।”

15 अगस्त को तालिबान द्वारा देश पर नियंत्रण करने और संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिमी शक्तियों के हटने के बाद, संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि अफ़ग़ानिस्तान बुनियादी सेवाओं, भोजन और अन्य सहायता के पतन का सामना कर रहा है।

Translate »