November 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

जापान: प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा नई कैबिनेट बनने तक कर सकते हैं विदेश मंत्री के बतौर काम

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने गुरुवार को कहा कि वह इस महीने एक नया कैबिनेट बनने तक विदेश मंत्री की भूमिका निभा सकते हैं, क्योंकि मौजूदा विदेश मंत्री ने सत्ताधारी पार्टी का एक महत्वपूर्ण पद संभाला हुआ है।

 

Japanese PM Fumio Kishida/Reuters

 

सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) ने गुरुवार को यहां आधिकारिक तौर पर विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी को पार्टी के महासचिव, पार्टी के नंबर दो पद और एक शक्तिशाली भूमिका सौंपी जिसमें नीतिओं को आकार देना शामिल है।

पहले विदेश मंत्री रह चुके किशिदा ने संवाददाताओं से कहा, “नए मंत्रिमंडल तक, मैं विदेश मंत्री के रूप में भी काम करने के बारे में सोच रहा हूं।”

बता दें कि किशिदा के नेतृत्व में ही LDP को बीते रविवार उम्मीद से बेहतर चुनावी नतीजे देखने को मिले, जिसमें पार्टी ने निचले सदन में अपना मज़बूत बहुमत बरकरार रखा।

मोतेगी ने कहा कि वह महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और विविधता को बढ़ाने के लिए पार्टी सुधार जैसे कार्यों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

उन्होंने कहा, “यह दिखाना बहुत ज़रूरी है कि एलडीपी बदल रहा है, क्योंकि हम बड़ी तस्वीर पेश करते हुए तेज़ी से जो कर सकते हैं उसे लागू करते हैं।”

उन्होंने कहा कि सत्ताधारी पार्टी अपने कनिष्ठ गठबंधन सहयोगी के साथ अतिरिक्त बजट के विवरण पर चर्चा करेगी ताकि “समृद्ध, पूर्ण” आर्थिक उपाय तैयार किए जा सकें।

किशिदा को प्रधानमंत्री पद पर आसीन करने के लिए संसद 10 नवंबर को एक विशेष सत्र बुलाने के लिए तैयार है। उम्मीद की जा रही है कि वे एक नए मंत्रिमंडल का नाम लेंगे।

Translate »