Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड एग्जाम शुरू, यूपी में 51.92 लाख और गौतम बुद्ध नगर में 37.50 हजार छात्र दे रहे एग्जाम

by Sachin Singh Rathore
0 comment

गुरुवार से उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड एग्जाम शुरू हो गए है। पूरे उत्तर प्रदेश में 51,92,689 छात्र और गौतम बुद्ध नगर में 57,520 छात्र यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे है। उत्तर प्रदेश शासन ने बच्चों के एग्जाम के लिए खास इंतजाम किए है। जहां पर भी यूपी बोर्ड एग्जाम हो रहे है। वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। जिससे कोई ना नकल करवा सकें और ना कोई छात्र नकल कर सकें। उत्तर प्रदेश के अधिकारियों ने आदेश जारी करते हुए यह भी कहा है कि, जो भी व्यक्ति नकल करवाएगा। उस पर एनएसए (NSA) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

अगर पूरे उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो पूरे उत्तर प्रदेश में 8373 परीक्षा केंद्रों पर यूपी बोर्ड के 12वीं और 10वीं क्लास के 51 लाख 92 हजार 689 छात्र एग्जाम दे रहे हैं। वहीं, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 37 हजार 520 छात्र एग्जाम दे रहे हैं। जहां पर छात्र एग्जाम दे रहे हैं। वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिससे कोई भी छात्र नकल ना कर सके और कोई भी टीचर नकल ना करवा सके।

गौतम बुद्ध नगर के 58 केंद्रों पर यूपी बोर्ड एग्जाम की परीक्षा शुरू हो चुकी हैं। परीक्षा केंद्रों पर जिला प्रशासन की निगाहें हैं। सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से जिला प्रशासन पूरी निगरानी कर रहा है। इसके अलावा कोविड-19 प्रोटोकॉल का भी पूरा पालन किया जा रहा है। मास्क लगाकर ही छात्रों को एंट्री दी गई है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड में शामिल हुए छात्रों को बधाई दी है और शुभकामनाएं दी हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा शुरू हो गई है। सभी परीक्षार्थी बिना तनाव के परीक्षा में उपस्थित हो और अच्छे नतीजे लेकर आएं। मेरी शुभकामनाएं उत्तर प्रदेश के सभी छात्रों के लिए है।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड एग्जाम दो पालियों में हो रहा है। पहली पाली का समय सुबह 8 बजे से 11:15 तक और दूसरी पाली का समय 2 से शाम 5:15 तक का है। आपको एक बात और बता दें कि 2 साल बाद छात्र एग्जाम देने गए हैं। कोरोना के कारण 2 सालों तक एग्जाम नहीं हुए थे।

About Post Author