Saturday, August 20, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

चुनाव में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले कर्मियों के परिजनों को मिलेगा विशेष मुआवजा

by Priya Pandey
0 comment

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के सभी सात चरणों के लिए मतदान हो चुका है। इस बीच चुनाव ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले मतदान कर्मियों के लिए विशेष मुआवजा देने की व्यवस्था की जाएगी। आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान कर्मी की हादसे या सामान्य मौत पर परिजनों को यह विशेष मुआवजा मिलेगा। इसके तहत परिजनों को 15 लाख रुपए और असाधारण पेंशन दी जाएगी।

मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक यदि किसी की मौत कोरोना के कारण, हिंसा, रोड माइन ब्लास्ट, या किसी हथियार से हुए हमले में होती है तो परिजन को 30 लाख रुपये दिए जाएंगे। इस बार के चुनाव ड्यूटी के दौरान अब तक आधा दर्जन से अधिक मतदान कर्मियों की मौत हो चुकी है। बस्ती में सड़क हादसे में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के तीन जवान की जान गई। वहीं सोनभद्र में चुनाव के दौरान ड्यूटी पर गए पुलिस जवानों को लेकर जा रही एक बस खाई में जा गिरी। वहीं औरैय्या में एक सिपाही की सड़क हादसे में मौत हुई। बरेली में भी मतदानकर्मी की मौत का मामला सामने आया।

आज हुई अंतिम चरण के लिए मतदान

उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव आयोजित कराए गए हैं। इसके तहत 10 फरवरी से 7 मार्च तक वोटिंग की गई। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आने हैं। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण के तहत मतदान हुआ। इसके बाद दूसरे चरण का 14 फरवरी, तीसरे चरण का 20 फरवरी, चौथे चरण का 23 फरवरी, पांचवे चरण का 27 फरवरी, छठे चरण का 3 मार्च और सातवें चरण का 7 मार्च को मतदान हुआ।

About Post Author