Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

हार के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य ने ईवीएम पर उठाए सवाल, कहा- ईवीएम से हुई धांधली

by Priya Pandey
0 comment

उत्तर प्रदेश के चुनाव में इस बार बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की है। वहीं उनके टक्कर में खड़ी तमाम विपक्षी पार्टियों को चुनाव परिणाम से निराशा झेलनी पड़ी। स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर के फाजिल नगर से विधानसभा का चुनाव लड़े। यूपी के दिग्गज नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने हार के बाद ईवीएम को लेकर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं।

चुनाव से ठीक पहले भाजपा छोड़कर सपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य ने हारने पर मतगणना में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। स्वामी प्रसाद मौर्य ने सोशल मीडिया पर एक ट्वीट किया है। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा कि बैलेट पेपर की वोटिंग में समाजवादी पार्टी 304 सीटों पर जीती है, जबकि भाजपा मात्र 99 पर। किंतु ईवीएम की गिनती में भाजपा चुनाव जीती, इसका मतलब है कोई न कोई बड़ा खेल हुआ है। उनके इस ट्वीट का मतलब साफ है कि उन्हें मतगणना में धांधली नजर आई। इसलिए वो अब इस मसले को उठा रहे हैं।

इससे पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मतगणना के दो दिन पहले ईवीएम का मुद्दा उठाया था। उन्होंने वाराणसी में एक गाड़ी में ईवीएम ले जाने का उल्लेख किया था। साथ ही सोनभद्र और बरेली में इसी तरह की शिकायतों का भी जिक्र किया था। हालांकि वाराणसी प्रशासन ने साफ कहा था कि ये ट्रेनिंग की ईवीएम थीं, जिन्हें प्रशिक्षण के लिए ले जाया जा रहा था।

आपको बता दें की स्वामी प्रसाद मौर्या ने विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद भाजपा की सदस्यता छोड़कर सपा में एंट्री की थी। इसका बाद स्वामी प्रसाद मौर्य को कुशीनगर की फाजिलनगर सीट से मैदान में उतारा गया था लेकिन वह चुनाव हार गए।

About Post Author