September 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

अमेरिका ने दी COVID-19 बूस्टर शॉट्स को मंज़ूरी

टीकों की प्रभावशीलता में गिरावट की बात सामने आने के बाद, अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को सभी अमेरिकियों को कोविड -19 बूस्टर शॉट्स को अधिकृत किया ताकि बढ़ते डेल्टा वेरिएंट के बीच सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

 

Credit- REUTERS

 

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के निदेशक और अन्य शीर्ष अधिकारियों ने योजना तैयार की जिसमें लोगों को फ़ाइजर या मॉडर्न वैक्सीन का दूसरा शॉट मिलने के आठ महीने बाद एक अतिरिक्त ख़ुराक़ भी दी जाएगी।

ये ख़ुराक़ 20 सितंबर से शुरू हो सकती है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि जिन लोगों ने जॉनसन एंड जॉनसन की एक खुराक वाली वैक्सीन ली है, उन्हें भी शायद अतिरिक्त शॉट्स की आवश्यकता होगी। हालांकि उन्होंने कहा कि वे इसपर अधिक डेटा आने का इंतज़ार कर रहे हैं और अभी तक इस योजना पर काम शुरू नहीं किया है।

अधिकारियों ने कहा कि योजना अभी भी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा तीसरी ख़ुराक़ की सुरक्षा और प्रभावशीलता के मूल्यांकन का इंतज़ार कर रही है। एक बयान में, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि यह ‘बहुत स्पष्ट’ है कि संक्रमण के ख़िलाफ़ टीकों की सुरक्षा समय के साथ कम हो जाती है, और अब, अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट तेज़ी से फैल रहा है।

उन्होंने कहा, ‘हमारे नवीनतम आकलन के आधार पर आने वाले महीनों में गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के ख़िलाफ़ मौजूदा सुरक्षा कम हो सकती है।’

Translate »