Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया के परिवार का आरोप, ओलंपिक में हार के बाद कहे गए जातिसूचक अपशब्द

by Disha
0 comment

भारतीय महिला टीम की फ़ॉरवर्ड खिलाड़ी वंदना कटारिया के परिवार पर कथित रूप से जातिसूचक टिप्पणी किए जाने की बात सामने आई है।

 

Getty Images

 

दरअसल भारतीय हॉकी टीम बुधवार को होने वाले ओलंपिक खेलों के सेमीफ़ाइनल में अर्जेंटीना से हार गई थी जिसके बाद उत्तराखंड के हरिद्वार ज़िले में रोशनाबाद गांव में कथित तौर पर दो लोगों ने वंदना के घर के बाहर जातिसूचक टिप्पणियां कीं।

वंदना का परिवार ये आरोप लगाता है कि उनके घर के सामने जातिसूचक अपशब्द कहे और पटाखे भी फोड़े गए।

अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया को वंदना के भाई ने बताया कि, “हम हार के बाद दुखी थे लेकिन फिर एकाएक हमने घर के बाहर पटाख़ों की आवाज़ सुनी। जब हम बाहर निकले तो देखा कि हमारे ही गांव के दो लोग थे। हम उन्हें जानते हैं और वे ऊंची जाति से हैं। वो हमारे घर के बाहर नाच रहे थे। वे जातिसूचक अपशब्द कह रहे थे, हमारे परिवार का अपमान कर रहे थे और कह रहे थे कि भारतीय टीम इसलिए हारी क्योंकि उसमें बहुत सारे दलित हैं।”

समाचार एजेंसी बीबीसी हिंदी ने जानकारी दी है कि इस मामले में एससी/एसटी एक्ट के तहत एफ़आईआर दर्ज करके एक व्यक्ति को गिरफ़्तार किया गया है। हालांकि आज़ादी के इतने वर्ष बाद भी इस तरह की विचारधारा और खिलाड़ियों का अपमान हमारे सामाजिक विकास पर प्रश्नचिन्ह लगाता है।

About Post Author