September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

वेस्ट यूपी में वायरल का कहर, एक हफ्ते के अंदर 26 बच्चों समेत 50 की मौत

उत्तर प्रदेश के पश्चिम के कुछ हिस्सों में वायरल का कहर जारी है। लोगों की तेज बुखार से मौत हो रही है जिसमें बच्चे भी शामिल हैं।

स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, एटा और कासगंज जिलों में 50 लोगों की मौत तेज बुखार, डीहाइड्रेशन और प्लेटलेट काउंट में अचानक गिरावट के कारण हुई है। बता दें 50 लोगों की मौत में 26 बच्चे थे। लोगों को इस वायरल से ठीक होने में 12 दिनों से ज्यादा समय लग रहा है।

अतिरिक्त निदेशक सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य टीमों को तेजी से ट्रांसफर किया जा रहा है। घर पर दवाएं उपलब्ध कराने के अलावा, ऐम्बुलेंस भेजी जा रही हैं साथ ही मौत के सभी मामलों की जांच की जा रही है।

बेड की भारी कमी, एक बेड पर 2 से 3 मरीज

डॉक्टरों ने बताया कि वायरल फीवर रिकवरी का 10-12 दिन हो गया है जो कि पहले 4-5 में ठीक हो जाता था। फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज में प्रत्येक अस्पताल के बिस्तर पर दो से तीन मरीज रखे जा रहे हैं। अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ हंसराज सिंह ने कहा कि इस वायरल बुखार से पीड़ित 100 से अधिक बच्चों का यहां इलाज किया जा रहा है।

हर घर वायरल से पीड़ित

ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति काफी खराब हो गई है। आगरा के तिवाहा गांव एक भी घर ऐसा नहीं है जहां कोई बीमार न हो। अगर बात करें पिछले 24 घंटों की तो कम से कम 20 को आगरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पिछले एक सप्ताह में चार की मौत हो गई। जबकि डॉक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों ने तीन दिन पहले गांव का दौरा किया और उन्हें दवाएं दीं, ज्यादातर मरीज घर पर ही हैं क्योंकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्हें भर्ती नहीं मिली।

Translate »