April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

विधानसभा चुनाव : केरल, तमिलनाडु और पंडुचेरी समेत 5 राज्यों में आज हो रहे हैं मतदान

विधानसभा चुनाव के लिये आज सबसे बड़ा दिन है क्योंकि आज पश्चिम बंगाल और असम समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। पश्चिम बंगाल और असम में जहाँ तीसरे चरण की वोटिंग हो रही है वहीं तमिलनाडु, केरल और पंडुचेरी में एक ही चरण वोटिंग हो रही है। आज कुल 475 सीटों पर 5857 प्रत्याशी अपनी क़िस्मत आजमा रहे हैं।

तमिलनाडु में 234 सीटों पर वोटिंग

तमिलनाडु में 234 सीटों पर 3,998 कैंडिडेट चुनाव लड़ रहे हैं, यह एक ही चरण में चुनाव हो रहा है। तमिलनाडु में कांटे की लड़ाई AIADMK और DMK के बीच है। भाजपा जहां AIADMK के साथ गठबंधन किये है वही कांग्रेस DMK के साथ। तमिलनाडु में 6 करोड़ 28 लाख मतदाता है।

केरल में 140 सीटों पर मतदान

केरल में भी सभी सीटों पर एक ही चरण में चुनाव हो रहा है, 140 सीटों पर 957 कैंडिडेट चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। केरल में लड़ाई लेफ्ट LDF और कांग्रेस UDF के बीच बताया जा रहा है लेकिन भाजपा NDA गठबंधन ने जिस तरीके से अपनी ताक़त झोंकी है उससे इनकार नहीं किया जा सकता है।

ममता बनर्जी के भतीजे की साख दांव पर

पश्चिम बंगाल में 31 सीटों पर मतदान जारी है, जहां 205 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, डायमंड हार्बर लोकसभा क्षेत्र की सीटों पर सबकी नज़र है क्योंकि यहां से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी लोकसभा सांसद हैं, देखना ये होगा कि उनका प्रभाव विधानसभा चुनाव में कितना पड़ता है।

असम में कई मंत्रियों की किस्मत दांव पर

असम में तीसरे और आखरी चरण में 40 सीटों पर चुनाव हो रहा है जहां 373 कैंडिडेट मैदान में है। यह चरण इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कई मंत्री चुनावी मैदान में है। इस चरण में स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा, परिवहन मंत्री चंद्र मोहन पटोवरी और शिक्षा मंत्री सिद्धार्थ भट्टाचार्य चुनाव मैदान में है।

पुदुच्चेरी में 30 सीटों पर मतदान

केंद्रशासित प्रदेश पुदुच्चेरी में 30 सीटों पर मतदान हो रहा है जहां 324 कैंडिडेट अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, पंडुचेरी में राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है, यहां भाजपा और कांग्रेस के अलावा कमल हासन की मक्कल निधि मय्यम (MNM) पार्टी मैदान में है।

Translate »