December 2, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

‘अमेरिका ताइवान के साथ खड़ा रहने को प्रतिबद्ध है’ – अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि चूँकि ताइवान बीजिंग से बढ़ते सैन्य और राजनीतिक दबाव का सामना कर रहा है इसलिए संयुक्त राज्य अमेरिका उसके साथ खड़े रहने के लिए “प्रतिबद्ध” है।

 

Credit- REUTERS

 

समाचार एजेंसी सीएनएन द्वारा आयोजित एक टाउन हॉल कार्यक्रम में बाइडन से ये पूछा गया था कि चीन के कारण दबाव में आए ताइवान के चलते क्या अमेरिका उसके बचाव में सामने आएगा।

जिसपर बाइडन ने कहा, “हां, हमारे पास ऐसा करने की प्रतिबद्धता है।” इस जवाब के साथ लंबे समय से अमेरिकी की ताइवान के प्रति नीति में स्पष्टता आई है।

जहाँ एक ओर ताइवान की रक्षा के मद्देनज़र साधन मुहैया कराने के लिए वाशिंगटन की ज़रूरत है, वहीं लंबे समय से अमेरिका ‘राजनीतिक अस्पष्टता’ की नीति अपनाता आया है जिसमें ये सवाल हमेशा बरकार रहा कि चीन द्वारा किए गए हमलों में क्या उसे सैन्य तौर पर हस्तक्षेप करना चाहिए।

ग़ौरतलब है कि एक प्रकार से चीन को चेताते हुए बाइडन न ये भी कहा कि, “चीन, रूस और बाकी दुनिया जानती है कि हम दुनिया के इतिहास में सबसे शक्तिशाली सेना हैं।”

बाइडन ने कहा, “आपको इस बारे में चिंता करने की ज़रूरत है कि क्या वे ऐसी गतिविधियों में शामिल होने जा रहे हैं जो उन्हें ऐसी स्थिति में डाल दें जहाँ वे एक गंभीर ग़लती कर सकते हैं।”

उन्होंने आगे जोड़ा, “मैं चीन के साथ शीत युद्ध नहीं चाहता। मैं सिर्फ़ चाहता हूं की चीन समझे कि हम पीछे हटने वाले नहीं हैं, कि हम हमारे किसी भी विचार को बदलने वाले नहीं हैं।”

 

नीति में बदलाव?

व्हाइट हाउस ने बाद में स्पष्ट किया कि अगस्त 2021 में एक अमेरिकी अधिकारी द्वारा इसी तरह के बयान को दोहराते हुए नीति में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा, “ताइवान के साथ अमेरिकी रक्षा संबंध ताइवान संबंध अधिनियम द्वारा निर्देशित हैं।”

आगे कहा गया, “हम अधिनियम के तहत अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखेंगे, हम ताइवान की आत्मरक्षा का समर्थन करना जारी रखेंगे, और हम यथास्थिति में किसी भी एकतरफ़ा बदलाव का विरोध करना जारी रखेंगे।”

नीति में बदलाव की अटकलों के बीच ये भी स्पष्टीकरण दिया गया कि, “राष्ट्रपति हमारी नीति में किसी भी बदलाव की घोषणा नहीं कर रहे थे और हमारी नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Translate »