April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

बंगाल में तीसरे चरण का चुनाव आज

भारत के पाँच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं, लेकिन इनके बीच पूरे देश की नज़र पश्चिम बंगाल पर टिकी हुई है। मंगलवार को राज्य में तीसरे चरण के मतदान हो रहे हैं जिनमें 31 सीटों पर चुनाव लड़ा जा रहा है।

तृणमूल कांग्रेस और भाजपा दोनों ही इन सीटों पर आमने-सामने हैं। इन क्षेत्रों का इतिहास देखा जाए तो यहाँ तृणमूल कांग्रेस की धाक रही है, लेकिन इसबार भाजपा ने अपनी पूरी ताक़त झोंक दी है। लिहाज़ा ये देखना दिलचस्प हो जाता है कि इस बार बंगाल का झुकाव किसकी ओर है।
ग़ौरतलब है कि तीसरे चरण में 78.5 लाख से अधिक मतदाताओं को मतदान करना है। इनपर 205 उम्मीदवार लोगों के सामने हैं। इनमें तृणमूल कांग्रेस के मंत्री आशिमा पात्रा, सीपीएम के नेता कांति गांगुली, BJP नेता स्वप्न दासगुप्ता के नाम शामिल हैं।
तीसरे चरण के अंतर्गत बंगाल में 31 विधानसभा क्षेत्रों में 10,871 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान होना है। चुनाव प्रक्रिया ठीक तरह से हो जाए, इस लिहाज़ से कई ज़िलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। दक्षिण परगना, में सभी 16 विधानसभा क्षेत्रों, हावड़ा में सात सीटों और हुगली में आठ सीटों के लिए सीआरपीसी की धारा 144 लागू करने का फैसला किया गया है।
बता दें कि पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव होने हैं जिसमें से आज तीसरे चरण का चुनाव जारी है।
Translate »