Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

“द कश्मीर फाइल्स” के खिलाफ याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने क्या कहा?

by Disha
0 comment

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्मित फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” इस समय सुर्खियों में है. ऐसी ही एक सुर्खी बॉम्बे हाईकोर्ट में फिल्म के खिलाफ दायर याचिका ने बनाई. आज बॉम्बे हाईकोर्ट ने फिल्म की रिलीज टालने वाली याचिका को ख़ारिज कर दिया है.

 

 

7 मार्च को यूपी के रहने वाले इंतज़ार हुसैन सैयद द्वारा याचिका दायर करते हुए कहा गया था कि फिल्म में मौजूद कंटेंट मुस्लिमों की धार्मिक भावनाओं को आहत और हिंदुओं के प्रति सांप्रदायिक हिंसा भड़काने की आशंका से लिप्त है. इसी आधार पर याचिका में फिल्म को रिलीज ना होने देने की अपील की गई थी.

याचिकाकर्ता की तरफ से कहा गया था कि ट्रेलर में देखे गए संवाद धार्मिक और नस्लभेदी टिप्पणीयों से बंधे हुए हैं.पुरी फिल्म को एकतरफा ढंग से कश्मीरी पंडितों के पक्ष में दिखाया गया है. इस फिल्म का कंटेंट हिंदुओ की धार्मिक भावनाओं को उत्तेजित करने वाले हैं.
आज इस याचिका को आपात सुनवाई के तहत सुना गया और सुनवाई करते हुए इसे ख़ारिज कर दिया.

इस याचिका की सुनवाई करते हुए दीपांकर दत्ता की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, याचिकाकर्ता ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा जारी सेंसर सर्टिफिकेट को चुनौती नहीं दी है. साथ ही पीठ ने कहा, ‘एक प्रभावी वैकल्पिक उपाय की समाप्ति का नियम एक जनहित याचिका में भी लागू होता है जैसा कि निजी हित में शुरू किए गए मुकदमे के संबंध में होता है.’

द कपिल शर्मा शो में प्रमोशन के लिए ना बुलाए जाने से भी सुर्खियों में है फिल्म

फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” और “द कपिल शर्मा शो” प्रमोशन को लेकर से चर्चा में हैं. फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने सोशल मीडिया पर फिल्म के प्रमोशन की जानकारी देते हुए “द कपिल शर्मा शो” पर सवाल उठाए थे. विवेक अग्निहोत्री ने द कपिल शर्मा शो में फिल्म को इसलिए प्रमोट ना करने के आरोप लगाए क्योंकि फिल्म में कोई बडा एक्टर नहीं है हालांकि कपिल शर्मा की तरफ से कोई स्पष्टीकरण सामने नहीं आया है.
फिल्म के ट्रेलर से स्पष्ट है कश्मीरी पंडितों पर हुए नरसंहार को फिल्माया गया है. इसके साथ ही तत्कालीन समय की आतंकवादी गतिविधियों को भी चिन्हित किया गया है.

लेखक: गौरव मिश्र

About Post Author