Friday, August 12, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

CJI एनवी रमन्ना ने दुबई में भारत के इंटरनेशनल डिस्प्यूट रेसोल्यूशन इंस्टिट्यूशन पर क्या कहा?

by Disha
0 comment

भारत के मुख्य न्यायाधीश, एन.वी. रमन्ना ने बीते शनिवार को कहा कि विवादों के तुरंत और प्रभावी समाधान के साथ वाणिज्यिक दुनिया(commercial world) को प्रदान करने के लिए, भारत भर में कई अंतरराष्ट्रीय विवाद समाधान संस्थान(International Dispute Resolution Institutions) स्थापित किए जा रहे हैं।

 

Livelaw

 

दुबई में ‘वैश्वीकरण के युग में मध्यस्थता’ पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के चौथे संस्करण में भाग लेने वाले रमन्ना ने कहा, “हाल ही में, मैं, मेरे भाई और बहन न्यायाधीशों और कुछ अन्य प्रतिष्ठित योग्य पेशेवरों के साथ, हैदराबाद, तेलंगाना में एक अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता और मध्यस्थता केंद्र की स्थापना में शामिल हुए। तेलंगाना राज्य इस प्रयास के लिए बहुत उत्साहजनक और सहायक रहा है। इस संस्था के माध्यम से, हम एक स्वतंत्र निकाय बनाना चाहते हैं जो आत्मनिर्भर हो और अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरता हो।”

भारत सरकार ने अपने नए बजट में गुजरात में एक मध्यस्थता केंद्र स्थापित करने का प्रावधान किया, CJI ने कहा, उनका दृढ़ विश्वास है कि इस तरह के नए केंद्र स्थापित करने की बहुत संभावनाएं हैं।

उन्होंने कहा कि बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए उन्हें प्रतिस्पर्धा के बजाय सहयोग करना होगा।
रमन्ना ने आगे जोड़ा, “चूंकि ये केंद्र नए और आगामी हैं, सीखने और साझा करने के लिए बहुत कुछ है। मुझे आशा है कि दुबई अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र और भारत में अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र सहयोग करेंगे और जानकारी और ज्ञान साझा करेंगे। मुझे भारत में एक भविष्य दिखाई देता है। और दुबई, संस्थागत मध्यस्थता की ओर रुख कर रहे हैं।”

About Post Author