Friday, August 12, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

देश के मौजूदा हालात और मोदी सरकार पर क्या बोले पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह?

by Disha
0 comment

पंजाब विधानसभा चुनाव के कुछ ही दिन पहले पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता मनमोहन सिंह ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर तीखा हमला किया है।

 

डॉ. मनमोहन सिंह/Reuters

 

पूर्व पीएम ने कहा कि पिछले साढ़े सात साल में की गई ग़लतियों को सुधारने की कोशिश करने के बजाय, सरकार स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर हमला करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

सिंह ने कहा, “मैं स्पष्ट रूप से मानता हूं कि प्रधानमंत्री के पद का एक विशेष महत्व है। केवल इतिहास को दोष देने से, कोई अपनी ग़लतियों को कम नहीं कर सकता।”
उन्होंने आगे कहा, “10 साल के प्रधानमंत्री के रूप में बात करने के बजाय, मैंने अपने काम पर ध्यान केंद्रित किया।”

डॉ. मनमोहन सिंह ने भाजपा पर विभाजनकारी होने का भी आरोप लगाया और कहा, “मैंने अपने राजनीतिक लाभ के लिए देश को कभी विभाजित नहीं किया। मैंने देश की मर्यादा और प्रधानमंत्री पद से समझौता नहीं किया. चुनौतियों के बावजूद मैंने अपने देश का गौरव और सम्मान बढ़ाया है।”

भाजपा पर आगे हमला करते हुए उन्होंने कहा, “राजनेताओं को गले लगाने से या बिना निमंत्रण के बिरयानी खाने से रिश्ते नहीं सुधरते हैं। उनका (भाजपा सरकार का) राष्ट्रवाद अंग्रेजों की फूट डालो और राज करो की नीति पर आधारित है। संवैधानिक संस्थानों को कमज़ोर किया जा रहा है।”

उन्होंने पीएम मोदी की सुरक्षा में गड़बड़ी के मुद्दे पर भी सरकार की आलोचना की, जब वह फ़िरोज़पुर जा रहे थे। पंजाब के फ़िरोज़पुर में प्रदर्शन कर रहे किसानों की नाकेबंदी के चलते प्रधानमंत्री मोदी का काफ़िला फ्लाईओवर पर क़रीब 20 मिनट तक फंसा रहा और भाजपा सरकार ने पंजाब कांग्रेस सरकार पर कई आरोप लगाए थे.

उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले पीएम की सुरक्षा के नाम पर पंजाब और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को बदनाम करने की कोशिश की गई थी. जैसा कि किसान आंदोलन के दौरान हुआ था, पंजाब और पंजाबियत को बदनाम करने की कोशिश की गई. दुनिया पंजाबियों की देशभक्ति, साहस और बलिदान को याद करती है।”

डॉ. सिंह ने मौजूदा सरकार की आर्थिक नीतियों की भी आलोचना की। उन्होंने कहा, “उन्हें (भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार) आर्थिक नीति की कोई समझ नहीं है। वास्तव में, यह मुद्दा देश तक सीमित नहीं है। यह सरकार विदेश नीति में भी विफल रही है। चीन हमारी सीमा पर बैठा है और इस मामले को दबाने के प्रयास किए जा रहे हैं।”

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें खुशी है कि भाजपा, जिसने उन पर चुप रहने, कमज़ोर होने और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था, लोगों के सामने बेनकाब हो रही है।
सिंह ने कहा, “लोग हमारे (कांग्रेस) अच्छे काम को याद कर रहे हैं।”

पूर्व पीएम ने कहा कि ग़लत आर्थिक नीतियों के कारण आज बेरोज़गारी अपने चरम पर है। छात्र, महिलाएं, व्यापारी और किसान, हमारे ‘न्यायदाता’- सभी परेशान हैं। “देश में सामाजिक असमानताएं बढ़ रही हैं, लोगों का क़र्ज़ बढ़ रहा है, जबकि आय घट रही है। अमीर, अमीर हो रहा है और ग़रीब ग़रीब हो रहा है। वास्तविक आंकड़ों को विकृत करके, यह सरकार लोगों के सामने ग़लत तस्वीर पेश कर रही है और कह रही है कि सब कुछ ठीक है।”

सिंह ने कहा, “लोगों को धर्म और जाति के नाम पर बांटा जा रहा है। इस सरकार का नकली राष्ट्रवाद उतना ही खोखला है जितना ख़तरनाक साबित हो रहा है।” उन्होंने कहा कि वह पंजाब के लोगों से कांग्रेस पार्टी को वोट देने की अपील कर रहे हैं।

About Post Author