Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

देश-विदेश:भीषण युद्ध के बीच यूक्रेन और रूस में क्या चल रहा है?

by Disha
0 comment

यूक्रेन में अपने युद्ध के सोलहवें दिन, रूस ने कम ही हासिल किया है और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप में हो रहे इस सबसे बड़े भूमि संघर्ष की शुरुआत में अपेक्षा से ज़्यादा संघर्ष किया कर रहा है।

 

 

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की इस घटना ने तीसरे हफ़्ते में क़दम रख लिया है। रूसी सेना ने प्रमुख शहरों और नागरिकों पर बमबारी जारी रखी, जो सहमत सुरक्षित गलियारों से बचने की उम्मीद कर रहे थे।

24 फरवरी को रूसी सैनिकों के यूक्रेन में घुसने के बाद से हज़ारों लोग मारे गए हैं और 2.3 मिलियन से ज़्यादा नागरिकों को देश छोड़कर भागना पड़ा है। शहर भोजन, दवा, ठंड और बिजली की कमी से जूझ रहे हैं और हज़ारों फंसे हुए नागरिक उम्मीद कर रहे थे कि गुरुवार को अस्थायी संघर्ष विराम के दौरान दोनों पक्षों ने सहमति व्यक्त की है, हालांकि निरंतर गोलाबारी के कारण पिछले ज़्यादातर प्रयास विफल रहे।

मारियुपोल के अंदर फंसे नागरिकों ने भोजन और ईंधन के लिए ख़ूब छानबीन की क्योंकि इस दौरान रूसी सेना ने इस शहर पर बमबारी जारी रखी।

इस बीच, प्रसिद्ध कंपनियों की कम होती संख्या के बीच अभी भी रूस में कारोबार कर रही हैं। सैकड़ों कंपनियों ने रूस में अपने संबंधों को कम करने की योजना की घोषणा भी की है। बर्गर किंग रेस्तरां खुले हैं, एली लिली दवाओं की आपूर्ति कर रही है, और पेप्सिको दूध और शिशु आहार बेच रही है।

About Post Author