Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

यूक्रेन-रूस युद्ध: रूस के क़ब्ज़े में आए मारियुपोल शहर की महत्ता क्या है?

by Disha
0 comment

कई दिनों से जारी “निर्मम” हमलों के बाद अब यूक्रेन के मारियुपोल शहर में रूसी सेना ने “नाकाबंदी” कर दी है। इसकी जानकारी शनिवार को मारियुपोल के मेयर वादिम बॉयचेंको ने दी है।

 

AP

 

450,000 लोगों की आबादी वाला यूक्रेन का बंदरगाह शहर मारियुपोल रूसी सेना के लिए रणनीतिक महत्व रखता है, क्योंकि सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मारियुपोल को हासिल कर, वे एक लैंड कॉरिडोर को पूरा कर सकते हैं जो क्रीमिया को दक्षिणी रूस से जोड़ देगा।

मीडिया से आ रही रिपोर्ट के अनुसार आज़ोव सागर पर स्थित शहर इस शहर पर गोलाबारी और बमबारी की गई है। यही नहीं यहाँ से पानी या बिजली का भी कनेक्शन काट दिया गया है।

हालांकि मेयर बॉयचेंको ने कहा है कि वे नाकाबंदी से बाहर निकलने के लिए हर संभव तरीके तलाश रहे हैं। समाचार एजेंसी सीएनएन ने मेयर के टेलीग्राम अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक संदेश में बॉयचेंको के हवाले से कहा, “फ़िलहाल, हम मानवीय समस्याओं के समाधान और मारियुपोल को नाकाबंदी से बाहर निकालने के सभी संभावित तरीकों की तलाश कर रहे हैं।”

इस बीच, जब यूक्रेन-रूस के बीच लड़ाई का आज दसवाँ दिन है, तब कीव मीडिया के अनुसार यूक्रेन ने रूसी अधिकारियों के साथ तीसरे दौर की वार्ता आयोजित करने की योजना बनाई है ताकि इस सप्ताह के अंत तक मास्को के आक्रमण से शुरू हुई इस लड़ाई को ख़त्म करने की कोशिश की जा सके।

About Post Author