November 27, 2021

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डेंगू से ख़ुद को कैसे बचाएँ और दीपावली के बाद कैसे रखें ख़ुद का ख़्याल, जानिए डॉ. मयूर जैन से

बढ़ते डेंगू के प्रकोप से अपने आप को कैसे बचाएँ, इसके असरदार तरीक़े बता रहे हैं डॉ. मयूर जैन।

घर पर डेंगू का समाधान

  • हीमोग्लोबिन और प्लेटलेट सहायक हर्बल/प्राकृतिक पेय और सिरप का सेवन करें।
  • बहुत सारे तरल पदार्थ जैसे, ओआरएस: घर का बना या फ़ार्मेसी से, चावल का पानी या दाल साफ़ सूप, नारियल पानी, पपीते के पत्ते का रस ताज़ा अमरूद का रस, मेथी का पानी, अनार, कद्दू और चुकंदर – सलाद या जूस।
  • खाद्य और पेय पदार्थों में तुलसी, काली मिर्च, ताज़ी हल्दी, दालचीनी का इस्तेमाल। मेरे अनुभव में हमेशा पानी में एक चुटकी काला नमक के साथ कुछ सुगंधित सिरप/स्क्वैश मिलाएं, सादा पानी हमेशा बीमार व्यक्ति के लिए असरदार होता है।

दिवाली के बाद वायु प्रदूषण से उपजी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कैसे दूर करें?

  • प्रदूषण के आंतरिक तंत्र को साफ़ करने के लिए सोने से पहले ग्रीन टी या हल्का गर्म पानी या गुड़ का काढ़ा पिएं।
  • गले में जमा हुए प्रदूषण और संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणुओं को धोने के लिए गर्म खारे पानी से गरारे करें।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए तुलसी, अदरक, ताज़ी हल्दी, दालचीनी और शहद का सेवन करें जो श्वसन संक्रमण को रोकेगा।

ताज़े फलों का रस है ज़रूरी

  • सिस्टम को डिटॉक्स करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों की बूस्टर ख़ुराक़ के लिए अनानास का रस और स्वयं सेलुलर उपचार की आवश्यकता होती है।
  • अधिक से अधिक पेड़ लगाएं, बेहतर इनडोर वातावरण के लिए वायु शोधक, कपूर के तेल के दीपक, ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करें। खुश रहें, अपने शारीरिक-मानसिक-भावनात्मक-आध्यात्मिक स्वास्थ्य की ज़िम्मेदारी लें। हमेशा मुस्कुराएं दिन में 2 से 4 बार कोल्ड प्रेस नारियल या बादाम का तेल नाक में लगायें।

मेरा क्लीनिकल अनुभव

  • सोने के समय बेडरूम में एयर प्यूरीफ़ायर का प्रयोग करें।
  • अपने फेफड़ों या कानों को बर्बाद किए बिना वायु और ध्वनि प्रदूषण से बचे रहने के लिए पटाखे न जलाएं या अगले दिन का कचरा न जलाएं।
  • सबसे अच्छा ये होगा अगर आप शहर छोड़कर कुछ समय के पहाड़ों या तटों की साफ़ हवा का रुख करें।
  • बाहर निकलने से पहले अपने आस-पड़ोस में दैनिक वायु प्रदूषण के स्तर की जाँच करें।
  • प्रदूषण का स्तर अधिक होने पर, जो आमतौर पर सुबह होता है, व्यायाम (चलना, साइकिल चलाना या दौड़ना) या बाहर न खेलें।
  • दिवाली के दौरान आपके बच्चे के बाहर खेलने में लगने वाले समय को सीमित करें।
  • साइकिल चलाते या दुपहिया वाहन चलाते समय मास्क लगाएं या कपड़े से नाक और चेहरा ढंकें।
  • कॉपर, कैडमियम, सल्फ़र, एल्युमिनियम और बेरियम, दूसरों के बीच, पटाखों में जीवंत रंग और चमक पैदा करने के लिए मिलाए जाते हैं, और पार्टिकुलेट मैटर और गैसें जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जो घंटों तक वातावरण में मौजूद रहते हैं, हमारी आंखों और फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होते हैं।

ईयर प्लग का इस्तेमाल करें

  • पटाखों की शक्ति के आधार पर 90dB से 130dB के बीच ध्वनि उत्पन्न होती है। ध्वनि सीमा मेट्रो ट्रेन (90dB) और जेट प्लेन (140 dB) द्वारा उत्पन्न शोर के बीच होती है। 85 डीबी या उससे कम पर ध्वनि आपके लिए सुरक्षित है। 140 डीबी से ऊपर की ध्वनि तुरंत कानों को स्थायी नुकसान पहुंचाती है।

डॉ. मयूर जैन

(MD (H), BHMS, MD Acu, BASM, DNHE, DAFE, DAT, SJT, DSSI)

9717575000
[email protected]

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