देश-विदेश: हमले ‘काफ़ी कम’ करने वाले रूस के वादे पर क्या बोले यूक्रेन के राष्ट्रपति?

by Disha
0 comment

रूस के “वादे” के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेनी लोग नासमझ नहीं हैं। उन्होंने ये बयान उस वादे की बाबत दिया है जिसमें रूस ने कहा है कि वह कीएव और चेयरनीव में अपने हमले ‘काफ़ी कम’ करेगा।

 

Reuters

 

दरअसल मंगलवार को तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में यूक्रेन और रूस के बीच हुई शांतिवार्ता में यह वादा रूस की ओर से किया गया था।

ज़ेलेंस्की ने रूस की मंशा पर संशय जताते हुए कहा कि वार्ता से हमें शुरुआती संकेत ‘सकारात्मक’ मिले थे, लेकिन रूस जिस तरह से गोले दाग रहा है वह उनके वादे के मुताबिक़ नहीं हैं।

ग़ौरतलब है कि इससे पहले अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और इटली ने भी रूस के बयान पर संदेह जताते हुए यूक्रेन को सावधान रहने की बात कही थी।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को सतर्क करते हुए कहा, “जब तक मुझे ये नहीं दिखता कि वह इन पर क्या एक्शन कर रहे हैं तब तक मैं इस बयान में कुछ नहीं देख पा रहा हूँ।”

बाइडन ने कहा कि देखने की ज़रूरत यह है कि वादों के मुताबिक़ ज़मीनी स्तर पर भी पालन होता है या नहीं।

रूस के इस नए वादे पर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि रूस जो कहता है और जो करता है उसमें अंतर होता है।

बता दें कि तुर्की के राष्ट्रपति रेचैप तैय्यप अर्दोआन ने इस्तांबुल में अपने कार्यालय में रूस-यूक्रेन के बीच इस वार्ता की मेज़बानी की थी।

About Post Author