September 28, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

कब होगा अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान की सरकार का गठन?

तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर क़ब्ज़े के बाद से ही यह सवाल लगातार बना हुआ है कि उसकी सरकार का गठन कब होगा। तालिबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद सोमवार को हुई प्रेस कॉन्फ़्रेंस में भी इस सवाल का कोई ठोस जवाब नहीं दे सके।

 

Taliban spokesperson Suhail Shaheen/Reuters

 

मुजाहिद ने लागतार बस यही वादा दोहराया कि यह एक ‘समावेशी’ सरकार होगी लेकिन इससे ज़्यादा कुछ कहने या जानकारी देने से उन्होंने इनकार कर दिया।
कहा जा रहा है कि तालिबान अफ़ग़ानिस्तान में अपनी नई सरकार की घोषणा जल्द ही कर सकता है लेकिन अबतक मुजाहिद की ओर से कोई निश्चित समय नहीं बताया गया है।

15 अगस्त यानी क़ब्ज़े वाले दिन से ही तालिबान की सरकार और उसमें महिलाओं के अधिकार, मानवाधिकार और राजनीतिक स्वतंत्रता के मायनों की तलाश की जा रही है।

इस बीच तालिबान प्रवक्ता ने बताया है कि चमन और तोरखम सीमा क्रॉसिंग से पाकिस्तान में अफ़ग़ान लोगों के जाने की कोशिश करने के मुद्दे भी सामने आए हैं। इस बात पर तालिबान लगातार अपने लड़ाकों को आदेश दे रहा है कि वो क्रॉसिंग पर बाधा उत्पन्न न करे।

ग़ौरतलब है कि उन्होंने ये भी कहा है कि हाल ही में काबुल में आए प्रतिनिधिमंडल ने कहा था कि अफ़ग़ानिस्तान में कैदियों की रिहाई के बाद सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए क्रॉसिंग बंद की गई है और जो देश में आना चाहते हैं या देश से जाना चाहते हैं उनकी जांच के लिए कहा गया है।

Translate »