Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

देश-विदेश: दुनियाभर में क्यों हो रही है कनाडा ट्रक ड्राइवरों के इस आंदोलन की चर्चा?

by Disha
0 comment

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को विरोध प्रदर्शनों को समाप्त करने के प्रयास में आपातकालीन शक्तियों का इस्तेमाल किया जिसका उपयोग इससे पहले शायद ही हुआ था।

 

Justin Trudeau/Reuters

 

कुछ अमेरिकी सीमा पार और राजधानी के हिस्सों को बंद कर दिया। आपात स्थिति अधिनियम के तहत, सरकार ने प्रदर्शनकारियों के वित्त पोषण में कटौती करने के उद्देश्य से उपायों की शुरुआत की और संघीय पुलिस के साथ प्रांतीय और स्थानीय क़ानून प्रवर्तन को सुदृढ़ करने के लिए कदम उठाए।

ट्रुडो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, “यह अवरोध हमारी अर्थव्यवस्था को नुक़सान पहुंचा रहे हैं और सार्वजनिक सुरक्षा को ख़तरे में डाल रहे हैं।”
“हम अवैध गतिविधियों को जारी रहने की अनुमति नहीं दे सकते और नहीं देंगे।”

लेकिन कैनेडियन सिविल लिबर्टीज एसोसिएशन ने कहा कि सरकार ने आपातकालीन अधिनियम को लागू करने के मानकों को पूरा नहीं किया है, जिसका उद्देश्य “संप्रभुता, सुरक्षा और क्षेत्रीय अखंडता” के खतरों से निपटने के लिए है।

 

क्यों जो रहा है यह विरोध प्रदर्शन?

सीमा पार से ड्राइवरों के लिए COVID-19 टीकाकरण और क्वारेंटीन के अनिवार्य होने के ख़िलाफ़ कनाडाई ट्रक ड्राइवरों द्वारा शुरू किए गए “फ्रीडम कॉन्वॉय” विरोध ने लोगों को महामारी प्रतिबंध से लेकर कार्बन टैक्स तक हर चीज़ पर ट्रूडो की नीतियों का विरोध करने के लिए आकर्षित किया है।

इसराइल, फ़्रांस, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में भी कॉपीकैट ट्रक ड्राइवरों का विरोध शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारियों ने रविवार को विरोध को मंज़ूरी देने से पहले छह दिनों के लिए विंडसर, ओंटारियो और डेट्रॉइट के बीच एक महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग, राजदूत ब्रिज को रोक दिया, जबकि अन्य ने अल्बर्टा, मैनिटोबा और ब्रिटिश कोलंबिया में छोटे सीमा क्रॉसिंग को बंद कर दिया।

देश की राजधानी ओटावा में विरोध प्रदर्शन अपने तीसरे सप्ताह में प्रवेश कर गया है। प्रदर्शनकारियों ने कनाडा की संसद के सामने डेरा डाल लिया है, जिनमें से कुछ चाहते हैं कि प्रधानमंत्री उनसे मिलें।

 

फंड में कटौती

वित्त मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा कि क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म आतंकवाद की फंडिंग करने के लिए इस्तेमाल होते हैं और इसलिए सरकार द्वारा लाए गए वित्तीय उपाय कनाडाई बैंकों को उन एकाउंट्स को फ़्रीज़ करने के लिए स्वतंत्र करते हैं जो ऐसे ब्लॉकएड की फ़ंडिंग कर उसका समर्थन कर रहे हैं। साथ ही उनकी गाड़ियों का बीमा भी निलंबित करने के लिए भी यह बैंक अधिकृत हैं।

फ्रीलैंड ने कहा, “हम ये बदलाव इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हम जानते हैं कि इन (क्राउडफंडिंग) प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अवैध नाकाबंदी और अवैध गतिविधियों का समर्थन करने के लिए किया जा रहा है, जो कनाडा की अर्थव्यवस्था को नुक़सान पहुंचा रहा है।”

कनाडा के अधिकारियों ने कहा है कि विरोध के लिए लगभग आधी धनराशि अमेरिकी समर्थकों से आई है। ग़ौरतलब है कि टोरंटो-डोमिनियन बैंक (TD.TO) ने पिछले हफ्ते विरोध के लिए C$1.4 मिलियन ($1.1 मिलियन) प्राप्त करने वाले दो व्यक्तिगत बैंक खातों को सील कर दिया था।

मुख्यधारा के क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म GoFundMe द्वारा समूह को दिए जाने वाले दान को रोकने के बाद, एक अमेरिकी-आधारित वेबसाइट, GiveSendGo, प्रदर्शनकारियों के लिए पैसे का एक प्रमुख माध्यम बन गई।

ओंटारियो की एक अदालत ने पिछले हफ्ते GiveSendGo को नाकाबंदी का समर्थन करने वाले सभी फंडों को फ्रीज करने का आदेश दिया था, लेकिन उसने कहा कि वह इसका पालन नहीं करेगा।

इस आलोचना के बीच कि प्रदर्शनों के लिए पुलिस का नज़रिया और बर्ताव बहुत अधिक उदार रहा है, ट्रूडो प्रांतीय और स्थानीय बलों का समर्थन करने के लिए संघीय अधिकारियों का उपयोग करेंगे।

उनके कड़े प्रयासों के बावजूद, अब यह स्पष्ट है कि क़ानून को प्रभावी ढंग से लागू करने की क़ानून प्रवर्तन की क्षमता के लिए गंभीर चुनौतियां हैं।

 

About Post Author