November 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

क्यों चीन के ट्वीटर पर अचानक ट्रेंड करने लगे टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क?

मंगलवार को सोशल मीडिया पर टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने एक प्राचीन चीनी कविता को पोस्ट किया जिसके बाद वे चीनी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बीच ट्रेंड करने लगे। जहाँ एक ओर लोगों ने उनके पोस्ट को उन्मादी क़रार दे दिया वहीं दूसरी ओर कई लोगों ने उस कविता और टेक्स्ट पर उनके ज्ञान को सराहा भी।

 

 

मस्क, जो अपने रहस्यमयी ट्विटर पोस्ट के लिए जाने जाते हैं, ने अपने आधिकारिक ट्विटर और वीबो अकाउंट पर चीनी में ‘सेवन स्टेप्स वर्स’ का संक्षिप्त संस्करण पोस्ट करने से पहले अंग्रेज़ी में “ह्यूमनकाइंड” लिखा था।

अलंकारों से लबरेज़ ये प्राचीन कविता चीन के युद्धरत तीन राज्यों की अवधि के दौरान एक शाही परिवार के दो भाइयों के बीच के संबंधों का वर्णन करती है। ये कविता चीन के सभी प्राथमिक विद्यालयों में एकता में के महत्व के बारे में बेहतर समझाने के लिए पढ़ाई जाती है।

 

पोस्ट पर अटकलों की बाढ़

मस्क के इस पोस्ट की व्याख्या कैसे की जाए, इस बारे में मंगलवार को को वीबो पर ख़ूब चर्चा हुई, जिसे 100 मिलियन से ज़्यादा बार देखा जा चुका है।

कुछ लोकप्रिय व्याख्याओं से ये बात सामने आ रही है कि मस्क दो प्रतिद्वंद्वी डॉग-थीम वाली क्रिप्टोकरेंसी, शीबा इनु और डॉगकोइन की ओर इशारा कर रहे थे, जिसके बारे में उन्होंने इस हफ़्ते ट्वीट भी किया था।

उनके ट्वीट क्रिप्टोक्यूरेंसी बाज़ारों में बड़े-बड़े बदलाव लाने के लिए जाने जाते हैं, हालांकि क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग चीन की सीमाओं के भीतर प्रतिबंधित है।

रेफ़रेंस न्यूज़, सरकारी सिन्हुआ समाचार एजेंसी के तहत एक प्रकाशन, ने कहा कि मस्क उन डोनाशन्स के बारे में इशारा कर रहे थे जिस बाबत सोमवार को संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक के साथ उन्होंने एक सफल बातचीत की थी।

हालांकि इन अटकलों के बीच अबतक मस्क की ओर से कोई स्पष्टीकरण नहीं आया है और अब उनकी पोस्ट पर लोगों की प्रतिक्रियाएं जारी हैं।

Translate »