October 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

आखिर क्यों 6 घंटे के लिए ठप हो गए थे फ़ेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम?

सोमवार देर शाम फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की सभी सेवाएं 6 घंटे के लिए बंद हो गईं जिसके बाद वैश्विक स्तर पर लोगों का आक्रोश सीईओ मार्क जुकरबर्ग के लिए दिखाई दिया।

 

Reuters

 

 

इसके बाद जैसे ही फ़ेसबुक दोबारा लाइव हुआ, मार्क जुकरबर्ग ने सभी से माफ़ी मांगने के लिए उसका का सहारा लिया।

सीईओ ने बताया, “फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर अब ऑनलाइन वापस आ रहे हैं। आज व्यवधान के लिए खेद है – मुझे पता है कि आप उन लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं जिनकी आप परवाह करते हैं।”

डाउनडेक्टर की रिपोर्ट के मुताबिक़ इस पूर्ण शटडाउन के दौरान 40 फ़ीसद यूजर्स व्हाट्सएप डाउनलोड नहीं कर पाए जबकि 30 फ़ीसद को मैसेज भेजने में परेशानी हुई।

करीब 22 फ़ीसद यूजर्स को व्हाट्सएप के वेब वर्जन को एक्सेस करने में परेशानी हुई। जब कल शाम फ़ेसबुक बंद हुआ, तो व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसी अन्य सेवाएं भी बंद हो गईं।

 

Credit- Reuters

 

व्हाट्सएप ने ट्विटर पर एक पोस्ट में बताया कि काम चल रहा है और लिखा, “हम उन सभी से क्षमा मांगते हैं जो आज WhatsApp का उपयोग नहीं कर पाए। हम धीरे-धीरे और सावधानी से WhatsApp को फिर से काम करना शुरू कर रहे हैं। आपके धैर्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। जब हमारे पास साझा करने के लिए और जानकारी होगी तो हम आपको अपडेट रखना जारी रखेंगे।”

 

क्यों हुआ शटडाउन?

हालांकि सेवाएं अब फिर से शुरू हो गई हैं, लेकिन इस वैश्विक आक्रोश का कारण अब भी साफ़ नहीं है। फ़ेसबुक ने सोमवार की देर रात एक ब्लॉग में उपयोगकर्ताओं को सूचित किया कि कॉन्फ़िगरेशन बदलाव में ख़ामी होने की वजह से इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ा।

फ़ेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “हमारी इंजीनियरिंग टीमों ने सीखा है कि हमारे डेटा केंद्रों के बीच नेटवर्क ट्रैफ़िक को समन्वयित करने वाले बैकबोन राउटर पर कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन के कारण इस संचार में रुकावट पैदा हुई। नेटवर्क ट्रैफ़िक में इस व्यवधान का हमारे डेटा केंद्रों के संचार के तरीके पर व्यापक प्रभाव पड़ा।”

ग़ौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब एप्प्स का इस तरह कम्पलीट शटडाउन हुआ हो। इससे पहले अप्रैल में भी फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम कुछ घंटों के लिए बंद हो गए थे।

Translate »