October 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

जेवर में बनने वाली विश्व की सबसे बड़ी फिल्म सिटी का निर्माण दिसंबर से होगा, तीन चरणों में बनेगी

जेवर में बनने वाले फिल्म सिटी को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। गौतम बुद्ध नगर में बनने वाले फिल्म सिटी का आगामी दिसंबर से शुरू हो जाएगा। इसको लेकर यमुना विकास प्राधिकरण और उत्तर प्रदेश शासन ने तैयारी तेज कर दी है। उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने यमुना सिटी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी को लेकर टेंडर प्रक्रिया को जल्द पूरी करने का आदेश दिया है।

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी फिल्म सिटी को लेकर बैठक की है। जिसमें यह आदेश दिया गया कि, दिसंबर 2021 तक निर्माण कार्य को लेकर टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जानी चाहिए। यमुना सिटी में 100 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी का निर्माण होगा। उत्तर प्रदेश शासन के आदेश मिलने के बाद यमुना प्राधिकरण अब इस पर तेजी से कार्य करेगा।

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह ने बताया कि, फिल्म सिटी का निर्माण 1000 एकड़ जमीन पर किया जाएगा। इसको लेकर 90 फीसदी से ज्यादा जमीन पर प्राधिकरण ने कब्जा कर लिया है। जेवर में बनने वाले फिल्म सिटी को लेकर डीपीआर भी तैयार की जा चुकी है। इस अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी का निर्माण 3 चरण में होगा।

यमुना सिटी के सेक्टर-21 में बनने वाली फिल्म सिटी का निर्माण तीन चरण में किया जाएगा। पहले चरण में 376 एकड़, दूसरे चरण में 298 एकड़ और तीसरे चरण में 326 एकड़ में निर्माण कार्य किया जाएगा। जिसमें से 780 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी बाकी 220 एकड़ जमीन पर औद्योगिक कार्य के रूप में जमीन का उपयोग किया जाएगा। यह विश्व की सबसे बड़ी फिल्म सिटी होगी।

इस फिल्म सिटी में स्टूडियो ऑपरेटर्स, एक्टर्स, एडवर्टाइजिंग एजेन्सीज, एसेस्मेण्ट पार्क्स, फिल्म एसोसिएशन्स, फिल्म स्कूल्स, न्यूज चैनल्स, न्यूज पेपर्स और प्रोडक्शन हाउसेस भी होंगे। फिल्म सिटी से सम्बन्धित फिल्मिंग फैसिलिटीज, वैल्यू ऐडेड कम्पोनेन्ट्स, स्टेक होल्डर्स से इन्टरएक्शन इत्यादि के विषय में भी अवगत कराया है।

Translate »