September 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

गौतम बुद्ध नगर में बनने वाले फिल्म सिटी की डीआरपी पर योगी सरकार ने लगाई मुहर, जेवर एयरपोर्ट के साथ हो सकता है निर्माण

गौतम बुद्ध नगर के यमुना प्राधिकरण में स्थित सेक्टर-21 में बनने वाले फिल्म सिटी की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी कि डीआरपी पर योगी सरकार ने मुहर लगा दी है।

गौतम बुद्ध नगर में बनने वाले इस फिल्म सिटी को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। जेवर एयरपोर्ट के बाद अब फिल्म सिटी पर योगी आदित्यनाथ विशेष ध्यान दे रहे हैं। जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के बाद अब फिल्म सिटी को भी गौतम बुद्ध नगर में विकसित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश और गौतम बुद्ध नगर काफी तेजी के साथ पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान बनाता जा रहा है। भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट और विश्व का चौथे नंबर पर सबसे बड़ा एयरपोर्ट गौतम बुद्ध नगर में बनाया जा रहा है। जेवर एयरपोर्ट के बाद अब फिल्म सिटी का निर्माण भी यही होगा। इसकी डीआरपी पर योगी सरकार ने मुहर लगा दी है।

मिली जानकारी के मुताबिक, फिल्म सिटी की डीआरपी बनाने वाली कंपनी बीड डॉक्यूमेंट 3 हफ्तों के भीतर तैयार करेगी। इसके बाद वैश्विक निविदा निकाली जाएगी। दिसंबर तक फिल्म सिटी के लिए विकासकर्ता कंपनी के चयन करने का लक्ष्य रखा गया है।

योगी सरकार की कोशिश है कि, जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी का निर्माण एक साथ ही शुरू किया जाए। फिल्म सिटी का निर्माण करीब 1000 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। यह तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। यमुना विकास प्राधिकरण ने सीबीआरई कंपनी को अगले 3 हफ्ते के भीतर बीड डॉक्यूमेंट तैयार करने का आदेश दिया। बीड डॉक्यूमेंट तैयार होने के बाद यमुना उद्योग विकास प्राधिकरण इसको योगी आदित्यनाथ के पास भेजेगा।

योगी सरकार के पास बीड डॉक्यूमेंट पहुंचने के बाद टेंडर निकाले जाएंगे। जिसमें विदेशी कंपनियों को भी इच्छा जाहिर करने का मौका मिलेगा। जिस भी कंपनी को टेंडर दिया जाएगा। उसके साथ 40 साल का एग्रीमेंट होगा। यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि, फिल्म सिटी का निर्माण तीन चरण में किया जाएगा। जिसमें पहला चरण 2023-24, दूसरा चरण 2026-27 और तीसरा चरण 2028-29 में तैयार होगा। तीनों को मिलाकर 1000 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी का निर्माण होगा।

Translate »