Monday, September 26, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

योगी सरकार का फैसला, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर “सद्भावना दिवस” मनायेगी यूपी सरकार

by MotherlandPost Desk
0 comment

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 77वीं जयंती है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज के दिन को सद्भावना दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है।

सरकार ने आदेश जारी कर सभी विभागों को कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा है। बता दें अब तक कांग्रेस ही राजीव गांधी के जन्मदिन को सद्भावना दिवस के रूप में मनाती थी।

आदेश में क्या है?

प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, ‘प्रत्येक साल 20 अगस्त को राजीव गांधी के जन्मदिवस को ‘सद्भावना दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। ‘सद्भावना दिवस’ मनाने का विचार सभी धर्म, भाषा और क्षेत्र के लोगों के मध्य राष्ट्रीय एकीकरण /सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देना है। ‘सद्भावना दिवस’ मनाए जाने का उद्देश्य है कि लोगों में हिंसा की प्रवृत्ति दूर हो और दया भाव का विकास हो। इस वर्ष ‘सद्भावना दिवस प्रतिज्ञा समारोह’ 20 अगस्त 2021 को आयोजित किया जाना है। इस संबंध में यह निर्देश हुआ है कि अपने विभागों-कार्यालयों में 20 अगस्त 2021 को सद्भावना दिवस के कार्यक्रम का आयोजन कराएं।’

सभी को प्रतिज्ञा लेने का निर्देश

सभी विभागों को निर्देशित किया गया है कि सद्भावना दिवस पर सभी कर्मचारी उपस्थित हों और प्रतिज्ञा लें – ”मैं प्रतिज्ञा करता हूं/करती हूं कि मैं जाति, संप्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिए कार्य करूंगा/ करूंगी। मैं पुनः प्रतिज्ञा करता/करती हूं कि मैं हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मतभेद बातचीत और संवैधानिक माध्यमों से सुलझा लूंगा/लूंगी।

About Post Author