October 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

ग्रेटर नोएडा: इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप में 24 घंटे मिलेगी बिजली

 देश की सबसे स्मार्ट टाउनशिप में से एक आईआईटीजीएनएल की इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप में 24 घंटे बिजली मिलेगी। इसके लिए टाउनशिप में बने 220 केवी सबस्टेशन को जहांगीरपुर के साथ ही सिकंद्राबाद से भी जोड़ा गया है, ताकि एक लाइन से बिजली बाधित हो तो दूसरी लाइन से सप्लाई मिलती रहे।


दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (डीएमआईसी) और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के संयुक्त उपक्रम इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (आईआईटीजीएनएल) की तरफ से करीब 750 एकड़ में इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप बसाई गई है। इसमें देश-विदेश की तमाम बड़ी कंपनियां निवेश कर रही हैं। अब तक पांच बड़ी कंपनियां अपना प्लांट भी लगा चुकी हैं। इनमें हायर इलेक्ट्रॉनिक्स, फॉर्मी मोबाइल, सत्कृति इंफोटेनमेंट, चेनफेंग (एलईडी कंपनी) और जे वर्ल्ड इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं। देश-विदेश की कई और भी बड़ी कंपनियां आईआईटीजीएनएल की इस टाउनशिप में निवेश की इच्छुक हैं। उनको 24 घंटे बिजली आपूर्ति दी जाएगी।

अत्याधुनिक सेवाओं से लैस यह टाउनशिप स्मार्ट तकनीक पर बसाई गई है। ऐसे में यह स्मार्ट सुविधाएं तभी आवंटियों को मिल सकेंगी, जब टाउनशिप को 24 घंटे बिजली मिलेगी। इसे देखते हुए आईआईटीजीएनएल ने इस टाउनशिप में बिजली का भी फुल प्रूफ प्लान बनाया है। बिजली की दिक्कत न हो, इसके लिए 220 केवी और 33/11 केवी के बिजलीघर बनाए गए हैं। 220 केवी सबस्टेशन की कुल क्षमता 240 एमवीए है। ये गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन है। इस टाउनशिप के लिए दो जगहों से बिजली ली जा रही है।

इस टाउनशिप तक एक लाइन जहांगीरपुर स्थित 765 केवी सबस्टेशन से जोड़ी गई है और दूसरी लाइन सिकंद्राबाद स्थित 400 केवी सबस्टेशन से जुड़ी है। अगले महीने से सिकंद्राबाद वाली लाइन से भी बिजली आपूर्ति शुरू हो जाएगी। ऐसे में अगर जहांगीरपुर की लाइन से बिजली बाधित हुई तो सिकंद्राबाद से बिजली मिल जाएगी। बता दें कि जहांगीरपुर की लाइन से बिजली आपूर्ति पहले ही शुरू हो चुकी है, जबकि सिकंद्राबाद की लाइन से बिजली आपूर्ति जल्द शुरू करने की तैयारी है।

आईआईटीजीएनएल के सीईओ व एमडी नरेंद्र भूषण का कहना है कि इस टाउनशिप में आवंटियों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति का संकल्प है। टाउनशिप के लिए दो बिजलीघरों से लाइन जोड़ी गई है, ताकि एक लाइन से बिजली बाधित हो तो दूसरी लाइन से सप्लाई मिलती रहे।

Translate »