Coronavirus Update : पिछले 24 घण्टे में आये 30,818 मामले, एक दिन में दो हज़ार से ज़्यादा मौतें

by motherland
0 comment

देश में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट जारी है। बीते 24 घंटे में 30 हज़ार, 818 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। वहीं 48 हज़ार 916 लोग ठीक भी हुए।

Credit- REUTERS

उधर मौत के आंकड़ो में एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है। बीते दिन 2,024 लोगों की कोरोना से मौत हुई। इसमें 1481 मौतें मध्यप्रदेश में सामने आई हैं क्योंकि राज्य के 1478 पुराने केस एडजस्ट करने की वजह से हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्रालय रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक कुल 3.09 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं वहीं 3 करोड़ लोग ठीक भी हो चुके हैं। अगर बात करे एक्टिव मामलों की तो 4.25 लाख लोगों का इलाज चल रहा है। वहीं अब तक 4.10 लाख लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है।

मुआवजे को लेकर फॉर्मूला तय नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने तय कर दिया था कि कोरोना से मौत पर केंद्र सरकार को मुआवजा देना ही होगा लेकिन यह कितना होगा, किसे मिलेगा और कैसे मिलेगा यह फॉर्मूला तय करने में जुटी नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने गृह मंत्रालय से पूछा है कि मुआवजा पाने वालों में सरकारी
कर्मचारियों और सैन्य बलों को शामिल किया जाए या नहीं। दरअसल, इन दोनों ही सेवाओं में मुआवजे का प्रावधान नहीं है। उनके परिवारों को फैमिली पेंशन, ग्रेच्युटी और बीमा से मदद मिलती है।

WHO में शामिल होगी कोवैक्सिन

भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को जल्द ही WHO की इमरजेंसी यूज लिस्टिंग (EUL) में शामिल किया जा सकता है। भारत बायोटेक ने बताया कि उसने EUL में शामिल होने के लिए जो भी जरूरी दस्तावेज थे, वो सभी 9 जुलाई को ही WHO में जमा कर दिए हैं और इसके बाद अब उम्मीद है कि जल्द ही कोवैक्सीन को भी EUL में शामिल किया जा सकता है।

About Post Author