Wednesday, August 10, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, DA में 3% बढ़ोतरी पर ऐलान

by Priya Pandey
0 comment

केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारियों को नए वित्त वर्ष आने से पहले बड़ा तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। इस बार डीए को 3 फीसदी बढ़ाया गया है।

केंद्र सरकार डीए को 3 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया है। इस बारे में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में अंतिम फैसला लिया गया है। बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 01 जनवरी 2022 से मिलेगा। अब कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता देने का फैसला लिया गया है। इससे पहले 31 फीसदी का प्रावधान था। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई की मार से बचाने के लिए उनकी सैलरी/पेंशन में यह कंपोनेंट जोड़ा गया है।

बता दें की सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारियों को अभी 31 फीसदी का DA मिलता है। सरकार 7th Pay Commission की सिफारिशों के मुताबिक ही DA में तीन फीसदी का इजाफा किया है। जिससे अब केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो जाएगा।

आपको बता दें की सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार सरकार साल में दो बार (जनवरी और जुलाई में) डीए रिवाइज करती है। इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी किया था।

About Post Author